TrendingUttarakhand

उत्तराखंड में रंग लाया केंद्र सरकार का  ”हर घर तिरंगा अभियान ”, तीन दिन में दस हजार से ज्यादा ध्वज की हुई बिक्री, जानिए कैसे पाएं ? 

देहरादून : आजादी की अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘हर गहर तिरंगा अभियान’ से उत्तराखंड में भारी संख्या में लोग जुड़ते नजर आ रहे है। बीते तीन दिनों के अंतर डाक परिमंडल के डाकघरों से दस हजार से ज्यादा के तिरंगों की बिक्री की गयी है। उत्तराखंड में इस अभियान से जुड़ने के लिए उत्तराखंड के डाकघरों में आनलाइन व आफलाइन माध्यम से 25 रुपये में तिरंगा उपलब्ध है।

हर घर तिरंगा अभियान के वजह से बढ़ी तिरंगे की बिक्री को देखते हुए विभाग की ओर से अगले 12 दिनों में लगभग साढ़े तीन लाख राष्ट्रीय ध्वजों की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। हर घर तिरंगा अभियान में कर्मचारी खुद भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। उत्तराखंड डाक परिमंडल के सभी डाकघरों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़े :- इस तारिख से जम्मू कश्मीर में शुरू होगा ”हर घर तिरंगा अभियान” , प्रदेश स्तर पर आयोजित होगी राष्ट्रगान प्रतियोगिता?

 आनलाइन इस तरह से खरीदें तिरंगा 

आनलाइन तिरंगा बुकिंग के लिए www. epostoffice. gov. in पोर्टल लांच किया गया है।
वहीं आफलाइन खदीद के आपके नजदीकी डाकघरों में अतिरिक्त काउंटर बनाएं गए हैं।
होम पेज पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर पर क्लिक करें।
तस्वीर के नीचे फ्लैग खरीदने के लिए इमेज पर क्लिक करें आप्‍शन पर क्लिक करें।
यहां डिलीवरी का पता, मोबाइल नंबर सहित अन्‍य डीटेल भरें।
आनलाइन भुगतान के बाद ही आर्डर पूरा होगा।

आइटीबीपी अकादमी मसूरी में लहराया 72 फीट ऊंचा तिरंगा

भारत तिब्बत्त सीमा पुलिस बल अकादमी के कार्ट मैकेंजी रोड परिसर में नेशनल फ्लैग फाउंडेशन आफ इंडिया के सहयोग से 72 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। आइटीबीपी ने उत्तराखंड और हिमाचल के सीमांत गांवों में एक लाख ध्वज फहराने का लक्ष्य रखा है।गुरुवार को आइटीबीपी उत्तरी सीमांत मुख्यालय देहरादून के आइजी नीलाभ किशोर ने ध्वजारोहण किया।

उन्होंने कहा कि, ”देश की आजादी को 75 साल पूरे होने पर आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों की राजधानियों में कार्यरत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को हाईमास्ट राष्ट्रीय ध्वज स्थापना के लिए निर्देशित किया गया है। इसी कड़ी में नेशनल फ्लैग फाउंडेशन के सहयोग से विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। राष्ट्रीय ध्वज हमारी एकता व अखंडता का प्रतीक है। इसलिए इसकी आन-बान-शान बनाए रखना हर भारतीय का कर्तव्य है। आइटीबीपी की ओर से देश के उत्तरी सीमांत क्षेत्रों के गांवों में छह लाख तिरंगे लगाए जाएंगे।”

ये भी पढ़े :- UP: प्रतापगढ़ में बाहुबली MLA राजा भैया के पिता हाउस अरेस्ट, जानें क्या है मामला?

भाजपा कार्यालय में जानिए क्यों बनाया गया झंडा विक्रय केंद्र

उत्तराखंड में हर घर तिरंगा अभियान जोरों शोरों से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से बढ़ी तिरंगे की बिक्री में लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े इसलिए भाजपा महानगर कार्यालय में तिरंगा विक्रय केंद्र खोला गया है। यहां से कोई भी नागरिक तिरंगा खरीद सकता है। भाजपा के तमाम मंत्री, विधायक और पदाधिकारी भी अभियान की तैयारी में जुटे हैं।

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: