Gadgets & Technology

अब आसानी से पकड़ी जा सकेंगी फेक न्यूज़, व्हाट्सएप ने लांच किया नया फ़ीचर

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आया है। सर्च द वेब नाम के इस फीचर के जरिए यूजर यह चेक कर सकते हैं कि फॉरवर्ड किया गया मेसेज सही है या फेक। व्हाट्सएप पर आजकल फेक न्यूज और गलत जानकारियां तेजी से वायरल हो रही हैं। ऐसे में वॉट्सऐप के इस फीचर की मदद से अब यूजर्स असली और फर्जी मेसेज को आसानी से पहचान सकेंगे।

 

कैसे करें Search the Web फ़ीचर का इस्तेमाल

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा, ‘कई बार फॉरवर्ड किए गए मेसेज को आसानी से चेक करने के लिए फीचर का यूजर्स को काफी फायदा होगा। यूजर अब यह जान सकते हैं कि उनके वॉट्सऐप में आया मेसेज सही है या फर्जी।’ इस फीचर के जरिए कई बार फॉरवर्ड किए गए वॉट्सऐप मेसेज के बगल में दिए मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर टैप कर ब्राउजर पर पहुंच जाएंगे जहां मेसेज अपलोड होगा। इसके बाद आप वेब रिजल्ट के जरिए मेसेज की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकेंगे। इसमें आपको कुछ ऐसे आर्टिकल्स भी मिल सकते हैं, जिनमें फॉरवर्ड किए गए मेसेज को फेक बताया गया होगा।

 

यूज़र्स प्राइवेसी पर नहीं पड़ेगा असर

सर्च का ये बटन सिर्फ Frequently Forwaded Message के सामने दिखाई देगा। ब्लॉग के मुताबिक फीचर से यूज़र मैसेज को ब्राउजर के लिए अपलोड कर सकेंगे लेकिन वॉट्सऐप उन मैसेज को नहीं पढ़ सकेगा, यानी कि इससे वॉट्सऐप पर यूज़र की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

व्हाट्सएप ने पहले भी उठाए हैं बड़े कदम

पिछले कुछ माह पहले कोरोना वायरस को लेकर व्हाट्सएप पर तमाम तरह की गलत सूचनाएं फैलाई जा रही थी। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने कई बड़े कदम उठाएं हैं। जिसमें मैसेज फॉरवर्ड के लिए  लिमिट तय कर दी थी, जिससे यूज़र एक बार में सिर्फ एक ही चैट को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं। इससे पहले WhatsApp पर एक बार में 5 चैट पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था। इसके अलावा व्हाट्सएप में फॉरवर्ड मैसेज पर फोरवर्डेड लिख कर आता हैं।

भारत में जल्द होगा लॉन्च

फॉरवर्ड मैसेज की सच्चाई पता करने की सुविधा देता है। Facebook के स्वामित्व वाली WhatsApp ने Search the Web फीचर की शुरुआत ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मेक्सिको, स्पेन, यूके और अमेरिका में रिलीज किया है। यह फीचर ऐंड्रॉयड, iOS के साथ ही वॉट्सऐप वेब के लिए भी रोलआउट किया है। कंपनी भारतीय यूजर्स के लिए भी इस फीचर को जल्द रिलीज करेगी। इस फीचर यूज करने के लिए वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: