Gadgets & Technology

Facebook: जल्द ही भारत में लॉन्च होगी Facebook की यह नई सर्विस “Facebook News”

facebook news feature latest news tech news the india rise

 


सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया कंपनी Facebook अब  जल्द ही भारत में नई सर्विस शुरू करने वाली है। कंपनी अब जल्द ही “फेसबुक न्यूज” की घोषणा करेगी। कंपनी अपनी इस सर्विस को भारत के अलावा फ्रांस, जर्मनी, यूके और ब्राजील में भी लांच करेगी। कंपनी न्यूज कंटेंट और रिपोर्टिंग के लिए पब्लिशर को पेमेंट करेगी।

 

facebook news feature latest news tech news the india rise

 

ग्लोबल न्यूज पार्टनरशिप के अधिकारी Campbell Brown  ने कहा कि अमेरिका में फेसबुक न्यूज की लॉन्चिंग न्यूज उद्योग के साथ हमारे रिश्ते की भी नई शुरुआत है। इस के माध्यम से नए दर्शकों तक पहुंचना हमारा लक्ष्य होगा।  अमेरिका में इसका रिजल्ट अच्छा देखा गया है इसलिए अब इस सर्विस को दुनियाभर में लॉन्च किया जा रहा है, लेकिन Axios की रिपोर्ट माने तो Facebook ऑस्ट्रेलिया में इस सर्विस को लॉन्च नहीं करेगा।

 

 

BJP का पक्ष लेने वाले आरोप के बाद कंपनी ने ये उठाए जरूरी कदम

 

क्या है फेसबुक का कम्युनिटी स्टैंडर्ड ?

अब सोशल मीडिया का कोई गलत इस्तेमाल न करे इसलिए कम्युनिटी स्टैंडर्ड बनाए गए हैं। इस पर यह बताया गया है कि फेसबुक पर किस तरह के कंटेंट की परमिशन होगी और किस तरह के नहीं। कम्युनिटी स्टैंडर्ड में खासतौर पर हेट स्पीच यानी कि भड़काऊ कंटेंट के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। फेसबुक ने कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर किस भी तरह की हेट स्पीच की परमिशन नहीं देते। खासतौर पर कोई धर्म, व्यक्ति विशेष के खिलाफ लिखता है तो फेसबुक उसे खुद ही हटा देता है।

 

कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने अप्रैल से जून के बीच 2.25 करोड़ नफरत फैलाने वाले पोस्ट को डिलीट किया है। यह डेटा ग्लोबल है।

 

फेसबुक ने 2019 और 20 में कितने हेट स्पीच कंटेंट हटाए हैं

 

2019

जनवरी – मार्च  0.41 करोड़

अप्रैल – जून   0.44 करोड़

जुलाई – सितंबर 0.70 करोड़

अक्टूबर – दिसंबर 0.57 करोड़

कुल 2.12 करोड़

 

सोर्स:  कम्युनिटी स्टैंडर्ड एनफोर्समेंट 

 

2002

जनवरी – मार्च 0.96 करोड़

अप्रैल से जून 2.25 करोड़

कुल 3.21 करोड़

 

फेसबुक का कहना है कि नफरत फैलाने वाले कंटेंट को लगभग कंपनी खुद ही हटा देते है। पिछली साल यह आंकड़ा 71 % था जो इस साल बढ़कर 95 % हो गया है।

 

कंटेंट को करता है फेसबुक रिस्टोर

फेसबुक अगर किसी कंटेंट को डिलीट करता है तो आप उसे दोबारा रिस्टोर करने की अपील कर सकते हैं। और अगर कोई पोस्ट गलती से हट जाता है तो फेसबुक उसे खुद हो रिस्टोर कर देता है। 11 अगस्त को आई रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 1.52 लाख पोस्ट रिस्टोर की गईं हैं।

 

इनमें से 1.47 लाख कंपनी ने खुद रिस्टोर की हैं और 4.4 पोस्ट के लिए अपील की गई थी

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: