Indinomics

Taxpayers: प्रधानमंत्री मोदी ने दी सौगात, लॉन्च हुई Transparent taxation व्यवस्था 

कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे में ईमानदार करदाताओं का भरोसा बढ़े इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यानी की आज  ईमानदारी से टैक्स भरने वालों के लिए सौगात की घोषणा की है। उन्होंने एक नया प्लेटफॉर्म “पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान” लॉन्च किया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने फेसलेस असेसमेंट और टेक्सपेयर्स चार्टर लागू करने का ऐलान किया हैं। यह आज से ही लागू होंगे। फेसलेस अपील 25 सितंबर यानी दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन के मौके पर देश भर में लागू की जाएगी।  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने पिछले बजट में टेक्सपेयर्स चार्टर लाने का ऐलान किया था। मंत्रालय ने बताया कि आयकर विभाग के कामकाज में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए सीबीडीटी के कई जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

tax rules get easier frindlier, faceless assesment, appeal, taxpayer, charter, honest, honoured


केंद्र प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( CBDT ) हाल ही में कई बड़े सुधार किए हैं। पिछले वर्ष कॉरपोरेट टेस्ट की दर को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी तक कर दिया था। नई मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों के लिए इस दर को और भी कम यानी 15 फीसदी कर दिया गया है।

 

डिजिटल लेनदेन और भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीकों को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही  सालाना रिटर्न दाखिल के लिए वैधानिक समय सीमा बढ़ाने के साथ नकदी के लिए तेजी से रिफंड जारी हुए हैं।

 

क्या है टेक्सपेयर्स चार्टर ?

टेक्सपेयर्स चार्टर का मकसद करदाताओं और इनकम टैक्स विभाग के बीच विश्वास बढ़ाएगा। टेक्सपेयर्स केई परेशानी को कम करना और अफसरों की जवाबदेही को तय किया जाएगा। अभी तक यह तीन देशों में लागू है। अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया।


10:00 AM- The India Rise–

फेसलेस असेसमेंट भी हो सकता है लागू

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट सीए अतुल कुमार गुप्ता ने बताया ICI ने वित्त मंत्रालय को फेसलेस असेसमेंट के लिए समय समय पर सुझाव दिए हैं। अभी 18 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट लागू है। उनके मुताबिक अब पूरे देश में फेसलेस असेसमेंट लागू होने की घोषणा प्रधानमंत्री कर सकते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: