होली के दिन रंगों से खेलना अच्छा लगता है, लेकिन इस चक्कर में बालों की बैंड बज जाती है। शैम्पू और कंडीशनर के बाद भी स्कैल्प से होली का रंग नहीं निकलता है। नतीजा, डैंड्रफ, खुजली और हेयर फॉल। जब बाल पहले से ही बहुत हल्के और ड्राई हो, तो ये रिस्क कोई नहीं लेना चाहता है। अक्सर इसी के चलते लोग। होली खेलने से बचते हैं। 

रिश्तों में रंग और प्यार की मिठास घोलने वाला होली का त्योहार जल्द ही दस्तक देने वाला है। ऐसे में आपके कई दोस्त और रिश्तेदार अभी से आपको रंगने के प्लान बना रहे होंगे। लेकिन इस होली आपकी त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी सिंथेटिक डाई मिले रंगों का बुरा असर न पड़े, इसके लिए आपको बताते हैं कुछ शानदार टिप्स। होली के रंगों में सिंथेटिक डाई मिली होती है और कई गुलाल मिट्टी से बनते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं होली पर बालों को रंगों से बचाने के लिए, रंग खेलने से पहले किस तेल से करनी चाहिए बालों की मालिश।  

हेयर ऑयल

होली से एक रात पहले बालों की अच्छे से चम्पी करें। यह स्कैल्प को भीतर तक नमी प्रदान करेगा और उन्हें मुलायम बनाए रखेगा। ऑयल होली कलर्स से काफी हद आपके बालों की रक्षा करता है। यदि आप स्कैल्प बहुत ड्राई है तो अगले दिन होली खेलने से पहले भी आप हेयर ऑयल लगा सकते हैं।

अगर संभव हो तो होली खेलने के दौरान बालों को टोपी  या स्कार्फ से ढक लें. इससे कलर आपके बालों के अंदर नहीं घुसेगा. और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे.

सूखे रंग की होली खेलने के बाद सफाई करते समय कंघी की मदद से पहले रंग हटाएं फिर पानी से साफ करें. अगर गीले रंग से होली खेली है तो पहले बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धोएं उसके बाद ही शैम्पू लगाएं. शैम्पू करने के बाद फिर से साफ पानी से बाल धोएं.

अगर बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने की चाहत में शैम्पू को बालों पर बार-बार मत रगड़िए, क्योंकि बालों पर जमा रंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है. होली के रंगों को बालों से हटाने के लिए बेबी शैम्पू या नैचुरल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई बार हम बालों से रंग छुड़ाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं. अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए. 

इसके अलावा ये टिप्स भी हैं बेहद काम के-
-बालों के मॉश्चर को लॉक करने के लिए होली के रंग खेलने से पहले ही अपने बालों में सीरम लगा लें।
-अगर आपका स्कैल्प ड्राई या आपको डैंड्रफ की समस्या रहती है, तो नींबू को ऊपर बताए तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। 
-बालों को खुला छोड़ने की जगह उन्हें अच्छे से बांध लें। खुले बाल जल्दी रंगों के संपर्क में आकर खराब हो जाते हैं। 
-बालों को धोने के लिए हर्बल शैम्पू का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके बालों से केमिकल वाले रंग बिना किसी साइड-इफेक्ट के निकल जाएंगे

Follow Us