गर्मी के मौसम की शुरुआत हो रही है।  ऐसे में चेहरे को देखभाल की बहुत  ज्यादा जरूरत होती है। धूल-मिट्टी, पसीना और ऑयल की वजह से चेहरे पर गंदगी चिपक जाती है और चेहरा काफी खराब दिखने लगता है।  ऐसे में जरूरी है कि गर्मी की शुरूआत से ही त्वचा की देखभाल की जाए। क्योंकि एक बार चेहरे पर जब डलनेस और थकान नजर आने लगती है तो फिर ज्यादातर लोग पार्लर में जाकर पैसा खर्च करते हैं। जिससे कि त्वचा चमकने लगे। हालंकि घर के देसी चीज़ों का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा का देखभाल आसानी से कर सकते हैं। 

टमाटर होगा बेहद उपयोगी 
गर्मियों के मौसम में पार्टी और आउटिंग से अगर चेहरे पर डलनेस नजर आने लगी है तो टमाटर से बना फेसपैक काम आ सकता है। चेहरे पर इसे लगाने के लिए बस टमाटर के गूदे को लेकर उसमे नारियल का पानी मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे की मसाज कर ठंडे पानी से धो लें। ये फैस पैक चेहरे पर चमक के साथ ही रिलैक्स महसूस करने में मदद करेगा। 

नींबू और दालचीनी का पैक

गर्मियों के मौसम में गर्मी की वजह से चेहरे पर मुंहासे और फुंसी वगैरह निकल आती हैं। जो किसी को भी तनाव देने के लिए काफी होते हैं। ऐेसे में नींबू और दालचीनी का पैक बड़े काम का हो सकता है। एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का जूस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर फेस पैक बना लें। अब चेहरे को फेसवॉश की मदद से साफ कर इस पैक को लगा लें। पांच मिनट बाद जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से धो दें। मुंहासे को जल्द खत्म करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल रोजाना करें। 

अगर स्किन तैलीय है और त्वचा पर एक्ने और मुंहासे निकल ही आते हैं तो गर्मियों के मौसम में उसकी इस तरह से देखभाल करें। ऐलोवेरा जेल को एक चम्मच में लेकर उसमे आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कुछ ही दिनों में असर दिखाएगा। 

गर्मी के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुएं से त्वचा के रोमछिद्रों पर असर पड़ता है. गर्मी का मौसम पसीने की समस्या लेकर आता है जिससे खुजली जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. ऐसे में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए. दिन में दो बार और खासकर रात में चेहरा धोना बेहद जरूरी है, जिससे रोमछिद्र खुल जाएं. तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को कई बार धोएं. त्वचा पर हल्के, हाइड्रेटिंग क्लींजर और लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिससे कि आपकी त्वचा सही ढंग से इसे अवशोषित कर सके और त्वचा पर गंदगी को दूर करने में मदद मिल सके. 

गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी को बरकरार रखना जरूरी है. यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो नमी की उपयुक्त मात्रा के अभाव में आपके बॉडी के ऑयल ग्लेंड्स की गतिविधि बढ़ जाती है. इसके अलावा, सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं. इसका रंग काला पड़ सकता है और सभी तरह की त्वचा के लिए समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए पानी खूब पिएं और सही मॉइश्चराइजर लगाएं.

Follow Us