Lifestyleलाइफस्टाइल

Pecan Nut के सेवन से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर, जानिए कैसे

भारत में आजकल डायबिटीज यानी शुगर के मरीज काफी ज्यादा पाए जा रहे हैं हर छह में से तीन लोग डायबिटीज के शिकार होते हैं इसका कारण खराब खान-पान और जीवनशैली की कुछ खराब हादसे मुख्य होती हैं ऐसे में तनाव के चलते भी इस प्रकार की बीमारियां दस्तक देती हैं। शुगर एक ऐसी बीमारी है जो अगर एक बार लग जाए तो ताउम्र साथ रहती है इस बीमारी में मीठी चीजों से परहेज करना अनिवार्य होता है और लापरवाही बरतने पर कई अन्य बीमारियां जन्म ले सकती है।

Sugar can be controlled

कहा जाता है कि अगर शुगर कंट्रोल नहीं रहती तो यह काफी ज्यादा समस्या पैदा कर सकती है यह आपके शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है शुगर बढ़ने से किडनी लीवर जैसी चीजों पर भारी प्रभाव पड़ता है। लापरवाही बरतने पर कई अन्य बीमारियां ऐसी उत्पन्न हो जाती हैं जिनका इलाज भी संभव नहीं हो पाता है इनसे बचने के लिए मरीजों को अपने खानपान में विशेष बदलाव करने पड़ते हैं सूखे फलों और बीजों को नट्स कहते हैं ऐसे में रोजाना नट्स का सेवन करना डॉक्टर सलाह देता है।

साथ ही शुगर के पेशेंट को डॉक्टरों द्वारा चलने फिरने और एक्सरसाइज भी बताई जाती है अगर यह सब करने के बाद भी आपकी शुगर कंट्रोल नहीं हो रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं कहा जाता है कि अगर रोजाना आप pecan Nut यानी अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपकी शुगर कंट्रोल में रह सकती है कई शोधों में इस बात का दावा भी किया गया की अखरोट के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है तो चलिए जानते हैं pecan nuts के मारे में कुछ अधिक जानकारी।

शोध में हुआ खुलासा

एनसीबीआई द्वारा की गई शोध में pecan nut यानी अखरोट समेत कई अन्य ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिक्र किया गया है इस शोध में बताया गया है कि नट्स शुगर कंट्रोल करने के लिए दवा सामान होते हैं शोध में बताया गया है कि pecan nut फल के असंतृप्त असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक है। साथ ही बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, भिदुरकाष्ठ फल में फाइबर और पॉलीफेनोल भी पाए जाते हैं, जो आंत के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़े : चम्मच से खाना बेहतर होता है या फिर हाथ से ? जानिए कौन सा तरीका है फायदेमंद

कितनी मात्रा में करें सेवन

एनसीबीआई द्वारा की गई शोध की मानें तो रोजाना 56 ग्राम भिदुरकाष्ठ खाने की सलाह दी गई है। आसान शब्दों में कहें तो रोजाना एक मुठ्ठी भिदुरकाष्ठ फल खाने से बढ़ते शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में पीनट यानी मूंगफली जरूर जोड़ना चाहिए। इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके लिए रोजाना सुबह में एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली का सेवन करें।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button