Success Story

Success Story: मिलिए केरल के श्रीनाथ से, जिन्होंने तय किया कुली से IAS तक का सफर…

श्रीनाथ इडुक्की के मुन्नार के रहने वाले हैं। अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले

केरल के एक कुली ने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल कायम की है। संसाधनों की कमी के बावजूद केरल के कुली श्रीनाथ के ने केरल लोक सेवा आयोग (केपीएससी) राज्य सेवा परीक्षा और फिर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। उन्होंने परीक्षा की पूरी तैयारी सिर्फ एक स्मार्टफोन और मुफ्त रेलवे वाईफाई की मदद से की है।

श्रीनाथ इडुक्की के मुन्नार के रहने वाले हैं। अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले आईएएस श्रीनाथ की सफलता की कहानी अविश्वसनीय और आकर्षक है। श्रीनाथ के परिवार में उनकी एक साल की छोटी बेटी भी है, जिसके भविष्य के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत से यह सफलता हालिस की है। वह नहीं चाहता थे कि उनकी आर्थिक तंगी उनकी बेटी के भविष्य को प्रभावित करे। जिसके लिए उन्होंने डबल शिफ्ट में काम करना शुरू किया। जिसके बाद भी वे केवल 400-500 रुपये प्रतिदिन ही बना पा रहे थे। चीजें कठिन लगती थीं, लेकिन श्रीनाथ ने अपनी परिस्थितियों में सुधार करने की ठानी। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी लेकिन सीमित संसाधनों के कारण श्रीनाथ भारी ट्यूटर फीस वहन नहीं कर सके।

श्रीनाथ ने भारी कोचिंग फीस और महंगी अध्ययन सामग्री पर खर्च करने के बजाय अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन व्याख्यान लेना शुरू कर दिया। श्रीनाथ ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से केपीएससी पास किया। परीक्षा के बाद उनके पास एक स्थिर नौकरी थी लेकिन उनकी इच्छाएं अभी भी अधूरी थीं। उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और यूपीएससी की भी परिक्षा दी। यूपीएससी के हर प्रयास के साथ वह अपने लक्ष्य के प्रति अधिक केंद्रित और समर्पित होते गए। अंत में चौथे प्रयास में श्रीनाथ ने यूपीएससी पास किया और अपना सपना पूरा किया।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: