Success Story

Success Story: जानें PayTm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा की सफलता के बारे में

विजय शेखर शर्मा की कामयाबी पर उनके परिजनों के साथ-साथ उनके गांव वालों को भी नाज़ है

गूगल पे के बाद देशभर में ऑनलाइन पेमेंट के लिए लोग सबसे ज्याद भरोसा पेटीएम पर ही करते हैं। लोगों के मोबाइल फोन में अपनी जगह बना चुकी ऑनलाइन लेन-देन की कंपनी पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा की कामयाबी पर उनके परिजनों के साथ-साथ उनके गांव वालों को भी नाज़ है।
शिक्षा को लेकर परिजन हमेशा रहे सख्त
पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा के होमटाउन विजयगढ़ गांव को लोग वैद्य नगरी के नाम से भी जानते हैं। विजय शेखर शर्मा के बाबा एक प्रतिष्ठित वैद्य और समाजसेवी थे। जिन्होंने गांव में एक इंटर कॉलेज की भी स्थापना की थी।
बचपन में जब टॉप आए शर्मा
4 भाई-बहनों में तीसरे नबंर के विजय बचपन से ही एक शांत और प्रतिभशाली छात्र रहे हैं। पड़ोस की एक टीचर अपने साथ इनको स्कूल ले जाया करती थीं. उसी दौरान जब एग्ज़ाम हुए तो विजय ने टॉप किया। जिसके बाद स्कूल की सभी टीचर्स ने इनके पिता से आग्रह किया कि, विजय को सेकंड क्लास में न पढ़ाकर तीसरी क्लास में प्रमोट कर दिया जाए।
इंजीनियंरिग की पढ़ाई में गोल्ड मेडल
विजय शुरुआत से ही पढ़ाई-लिखाई में तेज और प्रतिभाशाली छात्र रहे हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में विजय पूरे जिले और मंडल में विजय शेखर शर्मा ने टॉप किया था। इसके बाद इंजीनियरिंग कॉलेज में भी विजय को गोल्ड मेडल मिला। विजय ने अलीगढ़ जिले के ही हरदुआगंज में स्थित अग्रसेन इंटर कॉलेज से 1991 में 10वीं और 1993 में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। दोनों ही परीक्षाओं में वह कॉलेज के टॉपर रहे थे। विजय ने बताया कि, साल में एक दो बार वह कॉलेज ज़रूर आते हैं। अग्रसेन इंटर कॉलेज में साल 1969 में उनके पिताजी बॉयोलॉजी के टीचर नियुक्त हुए थे। जो यहां कॉलेज के प्रिंसिपल बनने के बाद यहीं से रिटायर भी हुए।
क्या है पेटीएम सुविधा
पेटीएम का फुल फॉर्म Pay Through Mobile  होता है। जिसका मतलब है कि आप मोबाइल के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। हांलाकि इसकी शुरुआत तो मोबाइल पेमेंट से हुई थी। लेकिन अब इसकी सर्विस और भी जगह बढ़ गयी है। विजय ने जब इसकी शुरुआत की तो लोगों ने इसपर ध्यान नहीं दिया। लेकिन साल 2016 में नोटबंदी के बाद इसके यूजर तेजी से बढ़ गए। और अब पेटीएम इतना लोकप्रिय हो गया है। ज्यादातर यूजर पेमेंट के लिए इसी वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।
पेटीएम है भारत का सबसे बड़ा आईपीओ 
दरअसल डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm को चलाने वाली फिनटेक स्टार्टअप कंपनी One97 Communications Ltd के आईपीओ के तहत शेयरों की लिस्टिंग की गयी। जिसमें ये भारत का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हुआ। कंपनी के लिए इस ऐतिहासिक मौके पर लिस्टिंग सेरेमनी में इसके फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा भावुक नजर आए। इस दौरान उनकी आंखों से आंसू भी छलके।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: