Health

व्यस्त जीवन में भी रहें स्वस्थ

अच्छे स्वास्थ्य के अभाव में व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का करना पड़ता है सामना। मगर, आप रोजमर्रा की ज़िन्दगी में छोटे-छोटे प्रयोगों से अपने आप को रख सकतें हैं स्वस्थ।

स्वस्थ रहना किसे नहीं पसंद लेकिन 21वीं सदी में जीने वाला हर एक व्यक्ति इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए समय तक नहीं बचा। एक अच्छा स्वास्थ्य किसी खजाने से कम नहीं होता। आपने वो इंग्लिश की कहावत तो सुनी होगी ही “Health is Wealth” जिस का हिंदी में अर्थ है स्वास्थ्य ही धन है।

अच्छे स्वास्थ्य के अभाव में व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है जैसे मोटापा, अवसाद, कब्ज, डायबिटीज और भी अन्य तरह की बीमारियों जो एक स्वस्थ व्यक्ति को अस्वस्थ बना सकती हैं। लेकिन आपको पता है कि आपके रोज छोटे-छोटे प्रयोगों से आप अपनी सेहत का ध्यान खुद रख सकते हैं बिना अपना ज्यादा वक्त खर्च किए।

  • स्वस्थ रहने के लिए अपनाए ये टिप्स

  1. रोजाना पिए गुनगुना पानी:-
    रोज सुबह खाली पेट 1ग्लास गुनगुना पानी पिए जो बॉडी का टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता हैं जिससे बॉडी का ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है जिससे आप लंबे समय तक फ्रेश रह सकते है और यह शरीर के मोटापा को भी घटाता है।
  2. योग से होंगे आप फिट और तंदुरुस्त:-
    रोजाना सुबह 30 मिनट योग की आदत आपको स्वस्थ और निरोग बना सकती है डेली अनुलोम विलोम करने से आपके अवसाद की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है ।
  3. 500 कदमों से होगी पेट की समस्या दूर:-
    खाना खाने के बाद आप मात्र 500 कदम चलने से कब्ज की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है।
  4. खाना खाने के बाद खाए गुड:-
    गुड में अच्छी मात्रा में फाइबर और आयरन होता हैं खाना खाने के बाद गुड खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और मोटापा भी कंट्रोल होता है। गुड में प्रचुर मात्रा में आयरन होने के कारण खून की कमी को भी पूरा करता है।
  5. खाने में हेल्थी डाइट को करे शामिल:-
    रोज सुबह डाइट में अंकुरित अनाज को शामिल करे क्योंकि अंकुरित अनाज फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, मैगनीज, कॉपर, जिंक भरपूर मात्रा में होता है। जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है और रिफ्रेश भी रखता है।

यह भी पढ़ें: जानें Coronavirus के डेल्टा वेरिएंट से भी कैसे ख़तरनाक है कप्पा वेरिएंट?

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button