भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने के लिए लगातार कदम उठाता रहा है। इसी कड़ी में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 1 जुलाई से अपने एटीएम निकासी नियमों में बदलाव किया है। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया, तो ग्राहकों पर जुर्माना लगेगा।

the india rise news sbi news rules

 


■ मेट्रो सिटीज़ में 8 बार कर सकेंगे फ्री ATM ट्रांजेक्शन

SBI एटीएम से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों के मुताबिक मेट्रो शहरों में एसबीआई के खाताधारक 5 बार एसबीआई एटीएम से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में एसबीआई के खाताधारक 10 बार एटीएम से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार एसबीआई एटीएम से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है। इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक जीएसटी शुल्क वसूल सकता है।

 

■ सिर्फ एसबीआई के एटीएम में मिलेगी ये सुव‍िधा

SBI ने एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक नकद निकासी के नियमों में भी बदलाव किया है। अब अगर आप एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए से अधिक रकम निकालते हैं तो आपको ओटीपी की जरूरत होगी। यह नई सुविधा 1 जनवरी 2020 से लागू हो गई है। बैंक की इस सुविधा के तहत खाताधारकों को रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी। बैंक की ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ एसबीआई के एटीएम में मिलेगी। अगर आप बाकी किसी दूसरे एटीएम से कैश निकालते हैं तो पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं। आपको किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी।

 

■ ट्रांजेक्शन फेल होने पर भी देना होगा शुल्क+जीएसटी

अगर खाताधारक के खाते में बैलेंस नहीं होने की स्थिति में कोई भी एटीएम ट्रांजेक्शन अगर फेल होती है तो एसबीआई 20 रुपए शुल्क+जीएसटी वसूलता है। मतलब एटीएम से पैसा निकालने की कोशिश की गई लेकिन खाते में पैसा नहीं होने के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है तो उसे यह चार्ज चुकाना होगा।

 

■ एसबीआई ने खत्म किया SMS अलर्ट चार्ज

SBI ने बैंक अकाउंट में महीने में 1,00,000 रुपये से ज्यादा का औसत बैलेंस रखने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए असीमित लेनदेन की सुविधा दी है। यानी अगर आपके खाते में महीने में 1 लाख रुपये की राशि बनी रहती है तो आप ATM से कितनी बार भी लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा खाताधारकों के अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले SMS अलर्ट के चार्ज को खत्म कर दिया है।

Follow Us