Success StoryTrending

माँ के कहने पर शुरू की मॉडलिंग, जानें सिद्धार्थ शुक्ला की सफलता की कहानी !

सक्सेस स्टोरी में हम अक्सर उन लोगों की बात करते हैं जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अपनी सफलता की कहानी रची। लेकिन आज हम एक ऐसे शख्स की बात करेंगे जिसकी ना सिर्फ योग्यता ने लोगों के दिल जीते बल्कि उसके व्यवहार, स्पष्टता, अपनों के लिए प्यार और सबके प्रति देखभाल वाली सोच ने हज़ारों के दिलो में छाप छोड़ दी। हम बात कर रहे मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की। वो शख्स, जिसकी टेलीविज़न इंडस्ट्री में हर कोई सराहना करता हैं।

आज सिद्धार्थ शुक्ला के निधन क दिन, कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो शोक ना मना रहा हो। सोशल मीडिया पर हर कोई अपना दुःख ज़ाहिर कर रहा हैं। उनके सहकर्मी, और दूसरे अभिनेताओं ने भी अपना दुःख जताया। यह सच हैं कि टेलीविज़न इंडस्ट्री ने आज एक और सितारा खो दिया। सिद्धार्थ समझ से पूर्ण व्यक्ति थे। उनका दिल न सिर्फ पाक था, बल्कि उन्होंने कभी खुद को किसी से ऊंचा दर्जा नहीं दिया। वह अपने प्रतिद्वंद्वी की भी मदद करने के लिए भी सदैव तैयार रहते थे। शायद यही वजह रही कि सलमान खान सहित हर बड़े अभिनेता ने भी उनकी हमेशा सराहना की।

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म, सपनो क शहर मुंबई में 12 दिसंबर 1980 को हुआ था। सिद्धार्थ शुक्ला के पिता का नाम अशोक शुक्ला और माता का नाम रीता शुक्ला है। सिद्धार्थ के आलावा उनकी दो बड़ी बहनें भी हैं। अभिनेता के पिता का निधन उनकी मॉडलिंग के शुरुआती दिनों में हो गया था. 

 शिक्षा 

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी स्कूल स्तर की पढाई सेवियर हाई स्कूल फोर्ट से पूरी की थी। सिद्धार्थ को हमेशा से इंटीरियर डिजाइनिंग का शौक था। अभिनेता ने कभी नहीं सोचा था की वे मॉडलिंग या एक्टिंग करेंगे। हालांकि उनके अंदर यह योग्यता भी भरपूर थी। अपने ग्रेजुएशन की पढाई में उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग को चुना। अपने स्कूल के दिनों में सिद्धार्थ ने कई टेनिस और फुटबॉल के कम्पटीशन में हिस्सा लिया। इसके अलावा सिद्धार्थ शुक्ला को वेटलिफ्टिंग में भी बहुत रूचि थी।

 टीवी करियर 

वो कहते हैं न हीरे की परख सिर्फ जौहरी को होती है, ऐसा ही कुछ सिद्धार्थ के साथ हमेशा हुआ। सिद्धार्थ वो हीरा थे जिनकी परख जाने माने मशहूर डायरेक्टर्स और एक्टर्स ने की। उनकी माँ ने सबसे पहले उन्हें इस फील्ड में आगे बढ़ने क लिए प्रोत्साहित किया। सिद्धार्थ यह कभी नहीं जानते थे की वे मॉडलिंग और एक्टिंग के लिए बने हैं। उनकी माँ ने उनकी इस योग्यता को सबसे पहले परखा। 

 सिद्धार्थ के करियर की शुरुआत एक मॉडलिंग से हुई। उनकी जिंदगी में यह मौके अचानक से आते थे. वह शुरुआती दिनों में बिजनेस में अपना हाथ आज़माना चाहते थे, लेकिन 2004 में अपनी मां के कहने पर उन्होंने एक मॉडलिंग कम्पटीशन में हिस्सा लिया। वह पेशे से मॉडल नहीं थे तो उनके पास अपना पोर्टफोलियो भी नहीं था।

उनके शानदार लुक्स के कारण वह जूरी को भी अपना फैन बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद उन्होंने 2008 में तुर्की में हुए एक बड़े मंच के मॉडलिंग कम्पटीशन में हिस्सा लिया। उन्होंने वहां भारत का नेतृत्व किया और जीत गए।  इसके बाद वह लंबे समय तक लोकप्रिय पैंटालून्स ब्रांड का चेहरा बने रहे।

अपने एक मीडिया इंटरैक्शन में, सिद्धार्थ ने उल्लेख किया कि वह कभी भी बालिका वधू जैसे कार्यक्रम में अभिनय नहीं कर सकते क्योंकि शो को असाधारण अभिनय कौशल की आवश्यकता है। एक दिन, उन्हें उसी कार्यक्रम के लिए एक आश्चर्यजनक ऑडिशन के लिए बुलाया गया और उस अवसर ने उन्हें लंबे समय तक रोक दिया। उसके बाद क्या हुआ हम सब जानते हैं।

बालिका वधू से सिद्धार्थ शुक्ला सबसे प्रमुख चेहरा बने। इसके पहले 2008 में उन्होंने ‘बाबुल का आंगन छूटे न’ में भी किरदार निभाया। सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2014 से 15 तक सावधान इंडिया को भी होस्ट किया है।

सिद्धार्थ शुक्ला के अच्छे व्यक्तित्व की पहचान रियलिटी शोज से हुई। उन्होंने झलख दिखला जा’ सहित कई रियलिटी शोज में काम किया। सन 2016 में उन्होंने रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ में हिस्सा लिया और 2019 में रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में। वह दोनों ही शो जीतने में कामयाब रहे।

बिग बॉस सीजन 13 में लोगों ने उनका एक अलग ही चेहरा देखा। वो चेहरा जो शायद टीवी सेरिअल्स में नहीं दीखता। उनकी शहनाज़ गिल के साथ दोस्ती सबको इस कदर पसंद आयी कि सोशल मीडिया पर sidnaaz ट्रेंड चलने लगा। यह पहला सीजन था जिसमे बिग बॉस का वक़्त बढ़ा दिया गया। शहनाज़ और सिद्धार्थ की दोस्ती के चर्चे आज तक होतें हैं। इसके बाद “sidnaaz” की यह जोड़ी कई गानों और रियलिटी शोज में भी दिखाई दी।

फ़िल्मी करियर

सिद्धार्थ ‘बालिका वधु ‘ सीरियल के बाद बहुत जल्दी चर्चा में आ गए थे। मशहूर फिल्म मेकर करण जौहर ने उनको डांस रिएलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के दौरान परखा। इसके बाद करण ने अपनी फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ की दुल्हनिया के लिए सिद्धार्थ को रोल ऑफर किया। सिद्धार्थ ने कुछ समय पहले एक सीरीज में भी काम किया जो उनकी मौजूदगी से हिट हो गयी। ब्रोकन बट ब्यूटीफुल सीज़न 3 में उन्होंने लीड रोल निभाया और सीरीज लोगों को बहुत पसंद आयी।

 अवार्ड्स 

सिद्धार्थ शुक्ला को उनके बेहतरीन काम के लिए बहुत सराहना मिली। इसी के चलते उन्हें साल 2013 में आईटीए अवॉर्ड्स से भी नवाज़ा गया था। सन 2014 में उन्हें मोस्ट फिट एक्टर के लिए अवार्ड दिया गया । साल 2014 में ही फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग परफॉर्मेंस मेल के अवार्ड से भी नवाज़ा गया । उन्हें 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का भी टाइटल दिया जा चुका हैं। 

आज 2 सितम्बर 2021 को पूरी टीवी इंडस्ट्री शोक मना रही हैं। सिद्धार्थ वास्तविक में एक सरल इंसान थे जो हर इंसान को उसी सरलता नज़रो से देखते थे। छोटा हो या बड़ा, उन्होंने सभी को हमेशा प्रेम दिया। उनके प्रतियोगियों ने भी उन्हें हमेशा सराहा। टीवी इंडस्ट्री सिद्धार्थ शुक्ला जैसे सितारे की कमी हमेशा महसूस करेगी। 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: