RajasthanTrending

राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से इतने लोगों की मौत, भारी बारिश की वजह से जारी किया गया अलर्ट

राजस्थान :  इन दिनों राजस्थान में मानसून एक बार फिर से अपना कहर बरपा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में भारी बारिश, वज्रपात को लेकर मौसम विभाग की तरफ से प्रदेश के 11 जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्व राजस्थान के 9 और पश्चिमी के 2 जिले इसमें शामिल हैं। पूर्वी राजस्थान के अलवर, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर और जयपुर के कुछ हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, ”इन जिलों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। शनिवार को राजधानी जयपुर में बारिश होने से लोगों को तेज गर्मी और उमस से राहत मिली है। पिछले की दिनों से तेज गर्मी और उमस से शहरवासी परेशान थे। लेकिन अचानक मौसम ने करवट बदल ली। जयपुर में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार 12 सितंबर तक प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने के पूरे आसार है। जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है। ”

ये भी पढ़े :- साक्षी महाराज का राहुल- नीतीश पर वार, कहा-बरसाती मेंढक है दोनों

इस तारीख तक बारिश जारी रहने की संभावना 

मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक़, सितम्बर माह की  11-12 तक उदयपुर, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा और बारां जिलों में आसमान में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं 13 सितम्बर को पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही जिलों के अलावा अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और सवाई माधोपुर जिलों में बारिश होने का अनुमान है। कोटा में बीते 24 घंटे में एक इंच से अधिक यानी 27.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जयपुर, बारां, बूंदी व झालावाड़,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ सहित कई जगहों पर बारिश हुई। कोटा, बारां, बूंदी व झालावाड़ जिलों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई। कोटा में शुक्रवार रात तूफानी बारिश हुई। बीते 24 घंटे में एक इंच से अधिक यानी 27.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। बूंदी में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हुई। इन्द्रगढ़ में आधा घंटे तेज बारिश हुई। झालावाड़ जिले में तूफानी हवा के साथ जोरदार बारिश हुई।

ये भी पढ़े :- Bihar : नवादा एसपी ने पांच पुलिस लॉकअप में किया बंद, वीडियों वायरल, जानें क्या हैं मामला ?

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत 

कोटा, झालावाड़, बारां और चित्तौड़गढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत हो गई। कोटा जिले के सांगोद क्षेत्र के हींगी गांव में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से खेत पर कार्य कर रहे किसान गिरिराज मेहरा, झालावाड़ जिले के खानपुर थाना क्षेत्र के बाघेर में कन्हैयालाल, मनोहरथाना क्षेत्र के मनपसर गांव निवासी रामनरेश (33) व बारां जिले के कवाई कस्बे के समीप ग्राम फूलबड़ौदा में छीतरलाल माली की मौत हो गई। वहीं खानपुर में बाबूलाल व मनोहर थाना में रामनरेश की पत्नी संतोष बाई गंभीर झुलस गए। चित्तौड़गढ़ जिले के सुखवाड़ा ग्राम पंचायत के मुंशी जी खेड़ा गांव में खेत में काम कर रहे सरकारी विद्यालय में तैनात अध्यापक शोभालाल की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: