Education

School Reopening: केंद्र सरकार ने देशभर में 15 अक्टूबर से सभी स्कूल खोलने की दी अनुमति 

School.reopening the india rise news


 

गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 की गाइडलाइंस के बाद भारत के सभी स्कूल 15 अक्टूबर तक खोलने की अनुमति दे दी है। फिर भी केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों पर कोरोना की स्थिति के आकलन के आधार पर स्कूलों को खोलने या न खोलने का निर्णय सौंप दिया है।

 

उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड बिहार, हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में स्कूल खुल जाएंगे, लेकिन आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु दिल्ली समेत कई राज्य ऐसे भी हैं जिन्होंने 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। 

 

 

उत्तरप्रदेश में गाइडलाइंस के मुताबिक 15 अक्टूबर से स्कूल कर साथ-साथ कोचिंग सेंटर भी खुल जाएंगे, लेकिन इनके बाद भी प्रशासन से मंजूरी लेना जरूरी होगा। स्कूल में भी छात्र माता-पिता की बिना सहमति के नहीं आ सकेंगे। छात्रों को स्कूल आने के लिए लिखित अनुमति दी जाएगी। 

 

 

कोरोना संकट के बीच 31 तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद

 

दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 5 अक्टूबर तक सारे स्कूल बंद रखने का फैसला लिया था। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने रविवार को बताया कि दिल्ली में आगामी 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे।

 

 

केजरीवाल सरकार ने 18 सितंबर को जारी किए गए आदेश में 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए थे। अब इस प्रतिबंध को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। मनीष सिसोदिया ने मीडिया एजेंसी ANI को बताया कि “दिल्ली के स्कूल बंद रखने का फैसला जारी रहेगा। हमने 31 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। ऑर्डर जल्द जारी किया जाएगा।” 

 

 

ऑनलाइन लर्निंग को दी जाएगी प्राथमिकता

बता दें कि केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हैं, लेकिन इसमें भी पैरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी सावधानियों का पालन करना जरूरी होगा।केंद्र सरकार और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने  स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर SOP जारी किया है। कोरोना को देखते हुए  सरकार ऑनलाइन पढ़ाई को प्राथमिकता दे रही है। 

 

 

SOP क्या है ? 

सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हायजीन के अलावा भी कई व्यवस्थागत नियम बनाए गए हैं। जिनका पालन करना जरूरी होगा। जैसे कि स्कूलों में असेंबली या स्पोर्ट्स एक्टिविटी नहीं होगी। क्लास में बच्चों के बीच 6 फीट की दूरी जरूरी होगी। 

 

 

कितने हैं कोरोना के मामले ?

राजधानी में पिछले 24 घंटों में 2258 कोरोना के नए मरीज आए हैं। 35 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है। वहीं 3440 मरीजों ने कोरोना को मात दी है।

 

 

स्वास्थ मंत्रालय के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या 2,87,930 हो गई है। इसमें से 2,57,224 मरीज ठीक हो चुके हैं। रिकवरी दर 89.4 फीसदी हो गई है। 5472 लोगों की मौत हुई है। 

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: