Government PoliciespoliciesYOJNA

सुकन्या समृद्धि योजना के बदले नियम, अब तीसरी बेटी को भी मिलेगा योजना का लाभ

अब सरकार ने तीसरी बेटी का भी खाता खोलने की सुविधा शुरू कर दी है. डाक विभाग ने भी खाता खुलवाने की मुहिम शुरू कर दी है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बदलाव किया है। पोस्ट ऑफिस में पहली दो बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है। लेकिन, अब सरकार ने तीसरी बेटी का भी खाता खोलने की सुविधा शुरू कर दी है। डाक विभाग ने भी खाता खुलवाने की मुहिम शुरू कर दी है। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा वर्ष 2014 में शुरू की गई थी ताकि बालिकाओं को कम उम्र में शादी करने या पढ़ाई करने में कोई समस्या न हो।

इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दिया जाता है। इस योजना के तहत 10 साल की बच्ची खाता खुलवा सकती है। इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों के लिए खाता खोलने की सुविधा थी। परिवार की तीसरी बेटी को यह लाभ नहीं मिला।

Also read – AAP सांसद संजय सिंह राज्यसभा से सस्पेंड, नारेबाजी-पेपर उछालने पर हुआ एक्शन

तीसरी लड़की के माता-पिता ने मांग की कि खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इसी का संज्ञान लेते हुए सरकार ने चालू वित्त वर्ष से तीसरी बेटी के सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की अनुमति दे दी है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना मिलेगा पैसा

1,000 रुपये मासिक जमा करने वालों को 1.80 लाख रुपये जमा करने होंगे। बालिका होने पर पांच लाख नौ हजार 212 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही 2000 रुपये मासिक जमा करने वालों को 1 लाख 18 हजार 425 रुपये और 3 हजार रुपये जमा करने पर 15 लाख 27 हजार 637 रुपये मिलेंगे।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: