Success Story

कैसे एक गरीब का बेटा बना दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

एक गरीब माली का बेटा बना दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

आज शोहरत के शिखर पर बैठे इस शख्स का बचपन कभी टपकती टीन की छत के नीचे भी गुजरा था। 5 फरवरी 1985 को क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाल के शहर अंचल में हुआ. रोनाल्डो के परिवार में उनके अलावा माता-पिता, दो भाई और एक बहन थी।

रोनाल्डो के पिता पुर्तगाल के नगर निगम में माली का काम करते थे और पौधों की कटाई छटाई करते थे।अपनी छोटी उम्र से ही क्रिस्टीयानो आना रोनाल्डो ने फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। फुटबॉल के प्रति उनके आकर्षण को देखते हुए महज 8 साल की उम्र में भी उन्हें एंडोरीना स्पोर्ट्स क्लब मे चुन लिया गया और 2 साल के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फुटबॉल से इतना प्यार हो गया की पुर्तगाल की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स क्लब का उन्हें मेंबर बनाया गया।

खुद रोनाल्डो ने यह बात बताई थी कि वह अल्बर्ट फ्रॉमटॉक जो उनके दोस्त है वह हमेशा उनके शुक्रगुजार रहेंगे। दोनों एक ही यूथ क्लब के लिए खेलते थे।

एक दिन जब स्पोटिंग लिस्बन के ऑफिसर वहां पर ट्रायल लेने के लिए पहुंचे तो उन्होंने साफ कहा कि जो भी ज्यादा गोल करेगा उसे हम अपने अकैडमी मे लेंगे और रोनाल्डो की टीम यह मैच 3-0 से जीत गई, जिसमें एक गोल रोनाल्डो और दूसरा गोल उनके दोस्त ने और तीसरा गोल दोनों ने मिलकर किया। दोनों की दोस्ती यहीं से मजबूत हो गई और आज तक दोनों साथ है, जहां एकेडमी में चुने जाने के बाद अपने पूरे परिवार को छोड़कर रोनाल्डो को वहां ज्वाइन करना पड़ा।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना पहला क्लब मैच 17 साल की उम्र में खेला और अच्छा प्रदर्शन के कारण उन्हें बहुत फायदा हुआ। साल 2003 में 18 साल की उम्र में रोनाल्डो को इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर ने साइन किया और उस वक्त रोनाल्डो दुनिया के सबसे महंगे टीनएजर फुटबॉल खिलाड़ी बन चुके थे।

वहां पर उन्होंने जर्सी नंबर 28 की मांग की थी पर उन्हें 7 मिला, जो आज भी उनकी जर्सी का नंबर है और उसके बाद जीत का सिलसिला कुछ इस तरह बरकरार रहा कि तीन प्रीमियर लीग टाइटल, एक चैंपियंस लीग टाइटल और एक फीफा क्लब वर्ल्ड कप भी अपनी टीम को जिताया।

साल 2009 में रियल मेड्रिड ने रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड से 132 बिलियन डॉलर देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया और इसी दौरान रोनाल्डो ने 15 टॉफी जीती और उसके बाद 2018 में रोनाल्डो को इटली के फुटबॉल क्लब ने 100 मिलियन पाउंड में साइन किया और फुटबॉल के इतिहास में यह अब तक का सबसे महंगा कॉन्ट्रैक्ट माना जाता है।

आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई इतनी ज्यादा है कि वह अरबो के बंगलों में रहते हैं और करोड़ों की गाड़ी में सफर करते हैं।आज उनके पास किसी तरह से किसी चीज की कोई कमी नहीं है। आपको यह बात जानकर काफी हैरानी होगी कि अरबो के मालिक होने के बाद भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो शराब और धूम्रपान से कोसों दूर रहते हैं, क्योंकि इन्हीं के कारण उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button