लाइफस्टाइल

कोरोना से जल्द होना चाहते हैं स्वस्थ ? यह एक्सरसाइज आपके बेहद काम आएंगी

Recover with corona : भारत के अंदर कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने काफी तबाही मचा रखी है लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं जिससे उनको सांस संबंधित समस्या भी देखने को मिल रही है हालांकि ऐसी स्थिति में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए डॉक्टरों ने कई तरीके की कसरत बताई है। जिसे लोग आइसोलेशन में रहके कर रहे हैं और ऐसा पाया गया है कि कोरोना वायरस से मिल लड़ाई में एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद है कई लोग एक्सरसाइज की मदद से अपने फेफड़ों को मजबूत बना चुके हैं और कई लोग दवाइयों के साथ-साथ उपाय और एक्सरसाइज करके कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकवर भी हो चुके हैं।

Recover with corona

यह भी पढ़े : क्या आप जानते हैं बलगम,बुखार,और खांसी में फिटकरी होती है फायदेमंद 

Coronavirus संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि आप n95 मास्क लगाएं साथ ही शारीरिक दूरी का पालन और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें कोरोना वायरस की जो दूसरी लहर है इससे भारत के अंदर काफी नुकसान हुआ है अभी भी रोजाना आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है अनावश्यक घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकले अनचाही वस्तुओं को नाच में अगर गलती से छू लेते हैं तो साफ पानी से अपने हाथों को पानी मौजूद नहीं है तो सर का प्रयोग करें।

अगर आप इन विशेष नियमों का पालन करते हैं तो आप कोरोना से बच सकते हैं, अगर आपने कही बाहर से यात्रा की है या फिर आपकी कोई जान पहचान में संक्रमित व्यक्ति से आप संपर्क में आए हैं तो कृपया तुरंत क्वॉरेंटाइन हो जाए और लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट करके अपना उपचार शुरू करें।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते हैं बलगम,बुखार,और खांसी में फिटकरी होती है फायदेमंद 

डॉक्टर की सलाह से दवा का सेवन करें और डाइट में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाली चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें कोरोना वायरस से जल्दी होने के लिए कुछ जरूरी एक्सरसाइज भी है जो शारीरिक और मानसिक रूप से आप को स्वस्थ बनाने में आपकी सहायता करेंगे।

डॉक्टरों द्वारा भी फेफड़ों के एक्सरसाइज को काफी ज्यादा प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करके अपने फेफड़ों को मजबूत बनाएं क्रोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं , और अगर नहीं भी तो भी आप इन एक्सरसाइज को रोजाना नियम से करें ताकि आपके फेफड़ों के साथ-साथ आपका शरीर स्वस्थ बना रहे।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते हैं बलगम,बुखार,और खांसी में फिटकरी होती है फायदेमंद 

तो चलिए जानते हैं कौन सी वह है एक्सरसाइज जिन्हें करके आप जल्द से जल्द संक्रमण से रिकवर हो सकते हैं या संक्रमण से बच सकते हैं।

Side leg raises exercise

जानकारों और विशेषज्ञों की माने तो कोरोनावायरस से जल्दी ठीक होने के लिए side leg raises एक्सरसाइज काफी मददगार साबित हो रही है इस एक्सरसाइज में प्यार को ऊपर उठाना होता है इसके लिए समतल भूमि पर दरी बिछाकर करवट लेते अब एक पैर को हवा में ऊपर नीचे करते रहे इससे दूसरे पैर से करें। ऐसा करने से आपकी शरीर में कई तरह के बदलाव आपको महसूस होंगे साथ ही कोरोना वायरस से जंग में यह कसरत आपको बेहद फायदा देगी।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते हैं बलगम,बुखार,और खांसी में फिटकरी होती है फायदेमंद 

leg Lift Exercise

कोरोना वायरस संक्रमण से जल्द रिकवर होने के लिए रोजाना लिफ्ट एक्सरसाइज को करें एक्सरसाइज को करने का तरीका बेहद ही आसान है इसमें आपको ज्यादा कष्ट उठाने की जरूरत नहीं है इसके लिए एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं अब एक पैर को हवा में उठाएं साथ ही इसके समानांतर अपने दोनों हाथों को भी आगे की और हवा महिलाएं इस अवस्था में 2 सेकेंड तक रुके रहे इसके बाद फिर से पहली अवस्था में आ जाएं और दूसरे पैर से आगे लिफ्ट दोराहे।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते हैं बलगम,बुखार,और खांसी में फिटकरी होती है फायदेमंद 

Breathing exercise

कोरोना वायरस से जंग में फेफड़ों को मजबूत बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है ऐसे में आपको दिन में कम से कम दो-तीन बार ब्रीडिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए इसके लिए आप प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं इससे सांस संबंधी तकलीफों में आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी कोरोना वायरस संक्रमण की जो नया स्ट्रेन आया है यह सीधे लोगों के फेफड़ों पर असर कर रहा है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button