Rajasthan

Rajasthan: 5 राज्यों में 100 से ज्यादा ATM Hack कर पैसे निकालने वाले गिरोह का खुलासा

Rajasthan: राजस्थान पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल राजस्थान पुलिस ने भारत के पांच राज्यों में ATM मशीनों के सेंसर हैक कर 100 से ज्यादा वारदातों को अंजाम देने वाले एक गिरोह का खुलासा किया है।

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) की जयपुर पुलिस ने गिरोह के सरगना को दबीश देकर हरियाणा से धर दबोचा है। पकड़ा गया आरोपित तारीफ हुसैन हरियाणा में नूंह जिले के चंदेनी का रहने वाला है। उसकी गैंग में राजस्थान और हरियाणा के करीब एक दर्जन युवक शामिल है।

जयपुर सहित राजस्थान के कई जिलों में ATM हैक कर पैसे निकालने की शिकायतों के बाद पुलिस ने दो माह से निगरानी शुरू की। निगरानी के साथ ही संदिग्ध लोगों को भी तलाशा गया। जयपुर के DCP क्राइम दिगंत आनंद के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई।

टीम ने जांच करते हुए तारीफ हुसैन के खिलाफ पुख्ता सुबूत जुटाए। इसके बाद उसके गांव चंदेनी से सोमवार को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में नूंह पुलिस का भी सहयोग लिया गया। पुलिस के अनुसार तारीफ की गैंग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में वारदातों को अंजाम दिया है।

पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार वारदात के समय गैंग के तीन से चार सदस्य तारीफ के साथ रहते थे। एटीएम लूट में लग्जरी कार का इस्तेमाल करते थे। लेकिन ATM हैक कर पैसे निकालते समय कार को दूर खड़ी करते थे। जिससे पुलिस पहचान नहीं कर सके। दो लोग ATM केबिन के अंदर और दो बाहर रहते थे।

पैसे निकालने के दौरान मशीन से जैसे ही नोट बाहर निकलते थे तो ये ट्रे के ढक्कन को पकड़ कर रोक लेते थे। ऐसे में मशीन का सेंसर हैक हो जाता था। कुछ देर बाद बदमाश पैसे बाहर निकाल लेते थे। उधर, मशीन उन पैसों को फिर खाते में जमा करा दिखा देती है। ऐसा कैसे होता है इस बारे में साइबर विशेषज्ञों से पुलिस पता करने में जुटी है।

विशेषज्ञों ने शुरूआती पड़ताल में बताया कि पैसे निकालने के दौरान ये बदमाश नोटों को पकड़कर रोक देते हैं । ऐसे में मशीन का रोलर घूमने से रूक जाता है। ऐसा होने पर मशीन कुछ देर बाद इसे एरर मानकर पैसे की एंट्री वापस खाते में दिखा देती है।

तारीफ ने पूछताछ में बताया कि जयपुर में ही गई एक दर्जन वारदातों में उसके साथ ऐजाज, मोसिम खान और आसिफ मौजूद रहे थे। पुलिस इस बात की जानकारी करने में जुटी है इन्होंने अब तक कितनी राशि ATM से निकाली है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button