Rajasthan

Rajasthan: बीकानेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 5.3

Rajasthan: राजस्‍थान के बीकानेर में बुधवार सुबह 5 बजकर 24 मिनट भूकंप के झटके महसूस किए गए। बीकानेर में आए इस भूकंप की तीव्रता नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर 5.3 मापी गई है।

राजस्थान के बीकानेर में यह भूकंप सुबह के समय आया जिस कारण कुछ लोग सो रहे थे जबकि कुछ लोग दहशत के कारण घरों से बाहर निकल आये। हालांकि भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इस मामले में अभी अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

धरती की मुख्य तौर पर चार परते होती हैं , इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर। ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर भी कहा जाता है। ये मोटी परत कई हिस्‍सों में बंटी हुई होती है इसे टैकटोनिक प्लेट्स भी कहा जाता है।

ये प्‍लेटस अपनी जगह पर हिलती रहती है जब प्‍लेटस का मूवमेंट ज्‍यादा हो जाता है तो भूकंप आते हैं । ये प्‍लेंटे स्थिर रहते हुए जगह तलाशती हैं इस दौरान एक प्‍लेट दूसरी प्‍लेट के नीचे आ जाती है।

भूकंप कितनी तीव्रता का है इसका अंदाजा केंद्र (एपीसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। इन तरंगों से होने वाला कंपन सैकड़ों किलोमीटर तक महसूस किया जाता है।

ये भूकंप इतना तीव्र होता है कि इसके चलते धरती में दरार तक पड़ जाती है और कभी कभी तो ये कंपन भारी तबाही का कारण बन जाता है। जब समुद्र में भूकंप आने पर तेज लहरें उठती हैं तो इसे सुनामी कहा जाता है।

Rajasthan: जोधपुर में दलित समाज के लोगों ने परिवार समेत अपनाया बौद्ध धर्म

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button