Uncategorized

क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना, कैसे मिल सकता है लाभ

भारत देश में बीपीएल (BPL) परिवारों की संख्या काफी अधिक है। इन परिवारों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया करवाना अति कठिन है जिसकी वजह से वो इनसे वंचित रह जाते हैं। कई लोगों के बैंक में खाते भी नहीं हैं और इसी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने एक नई योजना यानी की स्कीम की शुरुवात की है। इस स्कीम का नाम “प्रधानमंत्री जन धन योजना” (Pradhanmantri Jan Dhan Yojana) है।आज हम आपको इसी योजना से अवगत कराएंगे।

 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
प्रधानमंत्री जन धन योजना


क्या है योजना?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुवात गांव के और गरीब लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए की गई थी।इसमें आपका खाता जीरो बैलेंस वाला खोला जाता है। खाते में लोगों को एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा का कवर दिया जाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhanmantri Jan Dhan Yojana) का उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का था। प्रधानमंत्री जन धन योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सन 2015 में आरंभ किया था।इस साल योजना को पूरे 7 साल पूरे हो गए हैं।क्या होता है योजना में?

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 


प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थी का बैंक में सेविंग अकाउंट खोला जाता है।यह अकाउंट जीरो अकाउंट होता है। यानी की इस योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में कोई भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।इस योजना के अंतर्गत खुले हुए खातों पर ब्याज भी प्रदान किया जाता है और लाभार्थी को डेबिट कार्ड भी दिया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत ₹30000 का लाइफ इंश्योरेंस कवर ₹200000 का एक्सीडेनेटल इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 


किसको हुआ कितना फायदा?
इस योजना के माध्यम से देश के बहुत सारे लोगो को फायदा हुआ है खासकर की वो जिनको बैंको के बारे में जानकारी नहीं थी या तो वे खाता खुलवाने में समर्थ थे। इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 


इस योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 40.05 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इसी के साथ इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि भी जमा हो चुकी है। स्कीम की सफलता को देखते हुए सरकार ने इस योजना के तहत खाताधारकों को मिलने वाले दुर्घटना बीमा को बढ़ा दिया है।इस बीमा को बढ़ाकर एक लाख से दो लाख रुपये कर दिया गया है।प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर देय होगा लेकिन इसके साथ कुछ सामान्य शर्ते भी हैं।साथ ही साथ सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।6 माह तक इन खातों के चलने के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।


कोरोना काल के दौरान अप्रैल से जून महीने के बीच सरकार ने 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खाते में प्रति माह 500 रुपये भी जमा किए थे जिनसे सभी को काफी मदद मिली थी।


क्या है 2021का उद्देश्य?

2021 में इस योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी के खाता खुलवाने के बाद किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा । प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 (Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2021) के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी ही आसानी से अपना खाता खुलवा सकते है ।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 


इस योजना के तहत अभी तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं ।इन खातों में 1.31 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं। खोले गए कुल खातों में से 63.6 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और कुल खाताधारकों में से 55% महिलाएं हैं।
जनधन खातों में अब डेबिट कार्ड भी मिला करेगा।10 साल तक के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते है ।


अभी तक भेजी गई धनराशि

लॉक डाउन होने की वजह से गरीब परिवारों की महिलाओ के जन धन खाते में 500 रूपये की धनराशि भेजी गई| इस योजना के अनुसार देश की गरीब महिलाओ के खातों में 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा किया गए थे । यह सब काम 1 अप्रैल 202p तक किया गया था लेकिन अब प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत खोले गए खातों में जमा राशि समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई। आंकड़ों के अनुसार 8 अप्रैल को 38.12 करोड़ महिलाओ के खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा हुए थे । इसी के साथ सभी को एक और बड़ा फायदा हुआ है कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 9,930 करोड़ रुपये भी भेजे किए गए है।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 

कैसे कर सकते हैं आवेदन?

सर्वप्रथम बैंक में खाता खुलवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ती है।यह दस्तावेज हैं–
आवेदक का आधार कार्ड या पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस अथवा पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो , अपने घर के पते का सही सबूत।
–इन दस्तावेजों के साथ आपको अपने नज़दीकी बैंक में जाना होगा ।
–बैंक में जाने के बाद आपको वहाँ से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
–आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी ताकि बाद में किसी प्रकार की बाधा न आए।
–सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी ऊपर दिए गए ज़रूरी दस्तावेज़ों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा कर यानी की संलग्न कर आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।
–इसके बाद अधिकारी बाकी जरूरी कार्यवाही करेगा और कार्यवाही होने के बाद आपका जन धन खाता खोल दिया जायेगा ।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 

क्या आई समस्या?

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुवात तो बहुत तेज़ी से हुई थी पर अब इस योजना का हाल यह है कि 21 करोड़ खातों में आधे से भी कम खाते 31 जनवरी, 2016 तक आधार संख्या से जुड़ पाए हैं।इन्ही खातों में से 30 फीसदी से अधिक खातों में एक पैसा भी नहीं है।इसका साफ मतलब तो यह है की यानी खाता धारक बैंक खातों का इस्तेमाल नहीं करते हैं।
बहरहाल , योजना की वजह से कई जगहों पर अच्छा परिणाम आया है।इससे कई लोगों को फायदा मिला है और आगे भी मिलने की उम्मीदें हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button