Rajasthan

PM Modi ने पिंकसिटी में किया पत्रिका गेट का वर्चुअली लोकापर्ण 

pm modi to inaugurated patrika gate in jaipur

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में विकास प्राधिकरण (Jaipur Development Authority) के मिशन अनुपम के तहत बने पत्रिका गेट का वर्चुअल उद्घाटन किया है। इस कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र मौजूद रहे।

 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने पत्रिका ग्रुप के चेयरमैन गुलाब कोठारी द्वारा लिखी ‘संवाद उपनिषद’ और अक्षर यात्रा का वर्चुअली विमोचन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी समाज में समाज का प्रबुद्ध वर्ग, समाज के लेखक या साहित्यकार पथप्रदर्शक की तरह होते हैं। समाज के शिक्षक होते हैं। स्कूली शिक्षा तो खत्म हो जाती है, लेकिन हमारे सीखने की प्रकिया उम्र भर चलती रहती है। हर दिन चलती है। इसमें अहम भूमिका पुस्तकों और लेखक की है।

 

 

यह गेट जयपुर एयरपोर्ट को वॉल सिटी से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर बने पूरे राजस्थान की कला, संस्कृति, वास्तुशिल्प को ध्यान में रखकर बनाया गया है। नौ अंकों के वास्तु सिद्धान्त पर बसे जयपुर के नवें गेट के रूप में यह अनूठी सौगात है। इसका निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के मिशन अनुपम के तहत हुआ हैं।

 

पिंकसिटी में इससे पहले 8 दरवाजे मौजूद हैं। इन सभी दरवाजो का अपना एक महत्व और अपनी अलग पहचान है। इसी के आधार पर नौवां दरवाजा बनवाया गया है। यह जवाहरलाल नेहरू रोड के पास जवाहर सर्किल पर बनाया गया है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: