रोटी, आटे के दाम आसमान छूने पर सड़कों पर उतरे ईरान के लोग


ईरान पहले से ही वैश्विक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। उसे दूसरे देशों से अधिक से अधिक भोजन आयात करना पड़ता है, लेकिन प्रतिबंधों के कारण वह अपनी जरूरत की चीजें भी नहीं खरीद पाता है। नतीजतन, ईरान में खाद्य कीमतों में उछाल आया है। रोटी के लिए आम जनता विरोध कर रही है। कीमतों में 250-300 फीसदी की तेजी आई है।

Alos read – IPL 2022: चेन्नई व गुजरात का मैच आज, जानें पिच की रिपोर्ट, मौसम और प्लेइंग इलेवन

ऐसे में ईरान के कई हिस्सों में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. सड़क पर विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। दंगा गियर में पुलिस ने शुक्रवार को एक रैली में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को ट्रक से हटा दिया। ईरान के हालात ऐसे हैं कि समस्या से निपटने के लिए प्रशासन को बल प्रयोग करना पड़ रहा है. इसी क्रम में देसफुल नामक शहर में एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

Also read – जोया अख्तर की ‘The Archies’ से सुहाना, अगस्त्य और खुशी का लुक आउट, देखें टीजर

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, विरोध प्रदर्शन उत्तरी ईरानी शहर रश्त, मध्य शहर फ़ारसान और उत्तरपूर्वी शहर नेशाबुर में हुआ। रॉयटर्स ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें प्रदर्शनकारी चिल्ला रहे थे ‘रायसी, शर्म करो, देश से बाहर जाओ!’ राज्य मीडिया ने कहा कि सुरक्षा बलों ने डेसफुल में अनुमानित 300 लोगों को तितर-बितर किया और गुरुवार देर रात 15 को गिरफ्तार किया गया। कीमतों में वृद्धि से असंतोष के पहले संकेतों में, ईरानी मीडिया ने पिछले सप्ताह सूचना दी कि इंटरनेट सेवाएं बाधित हो गई हैं। रैली पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और वीडियो को प्रसारित होने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया गया था।

Follow Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: