Health

वर्क फ्रॉम होम की वजह से मोटापे का शिकार हो रहे है लोग, निजात के लिए अपनाएं ये आदतें

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे हैं जो पूरे एक साल से वर्क फ्रॉम होम कर रहे थे।  इधर कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते एक बार फिर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कर दिया है। ताकि कोरोना से बचाव किया जा सके। लेकिन वर्क फ्रॉम होम में एक जगह काफी देर बैठकर काम करने से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बढ़ते वजन, शुगर, बैक पेन जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं…

 

ओवरईटिंग को करें इग्नोर

 

आपने ये नोटिस किया होगा कि, वर्क फ्रॉम होम करने पर अक्सर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इसका कारण है ओवरईटिंग करना। शोधकर्ताओं का कहना है कि, हमारी भूख पांच तरह की होती है। जो यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करती है कि हमें विशिष्ट मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहे। और जब हम स्नैक्स खाकर भूख मिटाने को कोशिश करते हैं तो हम ओवरईटिंग का शिकार हो जाते हैं।

 

 

एक फिक्स रूटीन जरूरी

 

 

अगर आपको याद हो तो वर्क फ्रॉम होम मिलने से पहले आप जब ऑफिस जाते थे तो सुबह के काम के साथ-साथ शाम के काम को भी निपटाने की प्लानिंग कर लेते थे। लेकिन वर्क फ्रॉम होम में ऐसा संभव नहीं है। हांलाकि आपको वर्क फ्रॉम होम में भी वहीं रुटीन अपनाना चाहिए, जो आप पहले अपनाते थे। टाइम पर उठें और सभी काम टाइम पर करें।

 

एक्सरसाइज को बनाए प्राथमिकता

 

ऑफिस में काम करते हुए आपकी काफी हद तक एक्सरसाइज हो जाती थी। आप सीढ़ियां चढ़ते और उतरते थे। पानी या वॉशरूम से लिए एक जगह से दूसरी जगह जाते थे। लेकिन वर्क फ्रॉम होम में ऐसा नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर एक्सरसाइज या योग में से कुछ जरूर करें. इससे आप खुद को फिट तो महसूस करेंगे ही साथ ही शरीर में होने वाली कई तरह की दिक्कतों को भी कंट्रोल कर सकेंगे.

 

 

टाइम पर खाएं खाना, स्नैक्स को कहें न

 

 

दरअसल वर्क फ्रॉम होम करने में आप घर पर ही दिनभर रहते हो और कई बार तो काम के टारगेट के चलते और स्नैक्स खाने के कारण आपको भूख भी नहीं लगती है और आप समय पर खाना भी नहीं खाते हो। जबकि जब आपको सुबह ऑफिस के लिए निकलना होता था। तो आप समय से और भर पेट ब्रेकफास्ट करते थे। ऑफिस में काम के चलते शायद ही आप दोपहर तक लंच के सिवा कुछ और खाते हों। लेकिन अब घर में आप कभी भी कुछ भी खाते रहते हैं। जिससे आपके शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

हेल्दी फूड को दें प्राथमिकता

 

वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों का वजन, एसिडिटी बढ़ने की वजह यह है कि, लोग दिनभर काम करते हुए कुछ वा कुछ खाते रहते हैं। बहुत से लोग इस दौरान बर्गर, चिप्स, आदि खाते हैं। जो आपके वजन को बढ़ाते हैं। ऐसे में इन्हें खाने की बजाय हेल्दी चीजों का सेवन करें।

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: