Lifestyle

केवल बादाम ही नहीं, मूंगफली भी है प्रोटीन का खजाना, जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

मूंगफली सर्दियों में आने वाली ऐसी चीज है जो किसी खजाने से कम नहीं है, यह आपके शरीर के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद होती है कि अगर आप रोजाना मूंगफली खाते हैं तो यह बादाम के फायदे को फेल कर सकती है। भले ही यह बादाम के जितनी महंगी नहीं आती लेकिन उसके गुण बेशकीमती होते हैं, जो आपके शरीर के कई जरूरी तत्वों को पहुंचाने में मदद करती है. शायद आपको पता हो कि मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है,जितने पोषक तत्व बादाम में मौजूद होते हैं वह सभी आपको मूंगफली में आसानी से मिल जाएंगे लेकिन बदाम बहुत महंगा होता है, इसलिए हर किसी के खरीदने की बस की बात नहीं होती है. गरीबों के बस की बात तो बिल्कुल भी नहीं.

मूंगफली इतना ज्यादा प्रोटीन से युक्त होती है कि आप 1 लीटर दूध की तुलना 100 ग्राम मूंगफली से कर सकते हैं मूंगफली के साथ ही मूंगफली के तेल के कई ज्यादा फायदे होते हैं यह कीटाणुओं को खत्म करने में मददगार साबित होता है. जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो डॉक्टरों द्वारा भी मूंगफली के दाने खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा नहीं है कि मूंगफली मात्र सर्दियों में ही आती है बाजारों में प्रिजर्व्ड मूंगफली भी मौजूद होती हैं हालांकि इतना दादा वह फायदेमंद नहीं होती हैं जितना छिलके वाली मूंगफली कच्ची होती है.

जैसा कि आपको ज्ञात हो गया होगा कि मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है इसलिए शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाती है आज हम आपको ही नहीं फायदों के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए अगर आप लेख को पढ़ना शुरू कर चुके हैं तो इसे अंत तब पढ़ें, ताकि आपको मूंगफली के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो जाए और अगली बार जब आप मूंगफली को देखें तो उसे खरीदे बिना रह ना पाए.

हड्डियों को करती है मजबूत

मूंगफली का सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां काफी तंदुरुस्त हो जाती है हड्डियों को प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है ऐसे में मूंगफली हमारे शरीर में हड्डियों को प्रोटीन की कमी नहीं होने देती है मूंगफली में मौजूदा पोषक तत्वों से शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम भी मिलता है बादाम के बदले इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं यह कई अन्य प्रकार के फायदे भी आपको देंगे साथ ही आपको ज्यादा महंगी भी नहीं पड़ेगी.

हार्मोन को करे बैलेंस

आपने हमेशा सुना होगा कि महिलाओं और पुरुषों में हारमोंस अनबैलेंसड हो जाते हैं ऐसे में शरीर को कई प्रकार की समस्याओं को झेलना पड़ता है और कई प्रकार की अन्य बीमारियां भी इससे जन्म लेने लगती है इसलिए महिलाओं और पुरुषों को रोज एक मुट्ठी कम से कम मूंगफली खानी चाहिए यह आपके शरीर में हारमोंस को अन बैलेंस नहीं होने देगा साथ ही बैलेंस बनाकर रखेगा जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

झुर्रियां करे कम

उम्र के साथ आने वाली झुर्रियों को कोई भी नहीं रोक सकता है लेकिन आपने ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा जिनके उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं यह कई प्रकार की तत्वों की कमी के कारण होता है ऐसे में मूंगफली खाने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो सकती है इसमें मौजूदा तत्व चेहरे पर बारीक रेखा और झुर्रियों को बनने से रोकती है।

डायबिटीज को करें नियंत्रित

डायबिटीज यानी शुगर के रोगियों को मूंगफली काफी फायदेमंद साबित होती है मूंगफली का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज की आशंका कम हो जाती है थाना की शर्त यह होती है कि मूंगफली को हमेशा कच्ची ही खाएं अगर आपको शुगर पर नियंत्रण रखना है तो तेल में और भूनकर मूंगफली का सेवन कभी ना करें इससे मूंगफली के छिलके पर मौजूद तत्व नष्ट हो जाते हैं। अगर आप रोज अपनी डाइट है मूंगफली को शामिल करते हैं तो आप अपने शुगर पर नियंत्रण बनाकर रख सकते हैं।

यह भी पढ़े : पिता के साथ बनाए मजबूत रिश्ते, यह गलतियां कभी ना होने दें

कैंसर में कागर

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम है पॉलीफिनॉलिक। इसके सेवन से पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। सप्ताह में 1 बार मूंगफली के साथ मक्खन का सेवन करना चाहिए।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button