Indinomics

अब भारत तय करेगा सोने की कीमत, पीएम मोदी ने किया इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का उद्घाटन

गुजरात में गांधीनगर के पास स्थित इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) के लॉन्च के साथ, भारत में बिकने वाले सोने की कीमत अब देश के भीतर तय की जाएगी।

Business Desk: गुजरात में गांधीनगर के पास स्थित इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) के लॉन्च के साथ, भारत में बिकने वाले सोने की कीमत अब देश के भीतर तय की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से अब भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों की दिशा तय करेगा.

हम आपको बता दें कि भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता IIBX है, सटोरिये अब लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन द्वारा तय की गई कीमत के अनुसार सर्राफा बाजार में कीमतों में कटौती नहीं कर पाएंगे।

Also read  – Rain Alert : यूपी में अगले 2 दिन तक होती रहेगी झमाझम बारिश, 28 जिलों में अलर्ट

सोने की बिक्री सोना आयात करने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगी। भारत वर्तमान में लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) द्वारा निर्धारित सोने की कीमत पर भारत के सराफा बाजार में सोना बेचता है। गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (गिफ्ट) में आईआईबीएक्स के लॉन्च के साथ, भारत में सोने की कीमतों को बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सट्टेबाजों की कोई जरूरत नहीं है। IIBX भारत में सोना आयात करने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: