Corona VirusCOVID19Lifestyle

कोविड-19 से ज़्यादा ख़तरनाक है! नोरोवायरस, जानें इस बीमारी के लक्षण व बचाव

कोविड-19 महामारी के बीच, वायरस का एक अत्यधिक संक्रामक समूह, नोरोवायरस काफी चर्चा में रहा है। इंग्लैंड में अब तक नोरोवायरस के करीब 154 मामले सामने आ चुके हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के मुताबिक, नोरोवायरस के लक्षणों में दस्त, उल्टी, मतली और पेट दर्द शामिल हैं।
कोविड-19 से ज़्यादा ख़तरनाक है नोरोवायरस?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के मुताबिक, नोरोवायरस ज्यादात्तर संक्रामक वायरस का एक समूह है जो उल्टी और दस्त का कारण बनता है। इसे विंटर वॉमिटिंग बग भी कहा जाता है।

नोरोवायरस से संक्रमित लोग अरबों वायरस कणों को फैला सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही लोगों को बीमार कर सकते हैं। CDC के मुताबिक, नोरोवायरस कोरोना वायरस की तुलना अधिक ख़तरनाक बीमारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बहुत तेज़ी से फैलता है।
नोरोवायरस से कैसे संक्रमित हो सकते हैं?

नोरोवायरस उन लोगों को संक्रमित कर सकता है, जो दूषित भोजन या पानी का सेवन करता है या फिर किसी दूषित सतह को टच करता है और फिर वही दूषित हाथ मुंह के संपर्क में आ जाते हैं। संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने वाला व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। यह वायरस वैसे ही फैलता है जैसे बाकी वायरस मनुष्य के संपर्क में आते हैं।

क्या कोई व्यक्ति नोरोवायरस से एक से ज़्यादा बार संक्रमित हो सकता है?

CDC के मुताबिक, नोरोवायरस कई तरह के होते हैं और यदि एक व्यक्ति किसी एक तरह के नोरोवायरस से संक्रमित होता है, तो उसे बाकी सभी तरह के नोरोवायरस से प्रतिरोधक क्षमता नहीं मिलती। यानी एक व्यक्ति कई बार नोरोवायरस से संक्रमित हो सकता है।

संक्रमण को रोकने से कैसे रोका जा सकता है?

स्वच्छता का पालन करना इस वायरस को फैलने से रोकने का सबसे सही तरीका है। टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद, दूषित सतह को टच करने के बाद, खाना खाने से पहले, डायपर बदलने के बाद या फिर खाना बनाने से पहले हाथों को धोना ज़रूरी है।

नोरोवायरस का इलाज
एक्सपर्ट्स के अनुसार, नोरोवायरस के लिए कोई ख़ास दवा नहीं है। इस बीमारी में क्योंकि दस्त और उल्टी जैसे लक्षण होते हैं, इसलिए तरल पदार्थ खूब पीने चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

जानें Coronavirus के डेल्टा वेरिएंट से भी कैसे ख़तरनाक है कप्पा वेरिएंट?

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: