ओशिता इहेमे एक नॉलीवुड एक्टर हैं । नॉलीवुड , बॉलीवुड की तरह नाइजीरिया की फिल्म इंडस्ट्री है । इनके फेमस होने का कारण सोशल मीडिया पर वायरल memes हैं । छोटी हाइट और बच्चों जैसी पर्सनेलिटी के कारण लोग इन्हे बच्चा समझते हैं लेकिन असल में इनकी उम्र 39 वर्ष है । उनकी कुछ फिल्मों जैसे अकी ना उकवा , जडोन , स्टबन फाइल्स , बॉयज फ्रॉम हॉलैंड , फोरगिव मी फादर , द बिलियनएयरस और अमोंगस्ट अदरस में उनकी एक्टिंग को बहुत ही पसंद की गई है । ओशिता के छोटे कद ने ही उन्हें नाइजीरियन फिल्म इंडस्ट्री के अन्य अभिनेताओं से अलग होने का लाभ दिया है । कई लोंगो को ऐसा भी लगता है की इनकी शादी हो चुकी है और इनका एक बेटा भी है लेकिन यह भी एक अफवाह है , ओशीता ने अभी तक शादी नहीं की है और यह सिंगल ही हैं ।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

प्रारंभिक जीवन

ओशिता इहेमे का जन्म 20 फरवरी , 1982 को नाइजीरिया के इमो स्टेट के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था । आशिता को शुरू से ही फुटबॉल खेलने का शौख था । वह स्कूल में पढ़ाई के साथ साथ फुटबॉल भी खेलते थे और उसी को अपना व्यवसाय बनाना चाहते थे । परंतु उन्हें कुछ ही सालों में इमो स्टेट छोड़ इन्हे अबिया स्टेट में शिफ्ट होना पड़ा । वहां जाने के बाद उनका सपना टूट गया । वहां उन्हें फुटबॉल खेलने के लिए अच्छा मैदान नहीं मिलता था । बाद में उन्होंने लागोस स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की ।

व्यवसाय की शुरुआत

पढ़ाई का बाद खाली समय में कुछ करने के लिए उन्होंने चर्च के ड्रामा ग्रुप को ज्वाइन किया और छोटे मोटे एक्टिंग करने लगे । उनकी एक्टिंग लोगो को बहुत पसंद आती थी और लोग उनकी तारीफ भी करते थे । जिसके बाद उन्होंने इसी को अपना व्यवसाय चुन लिया और जगह जगह ऑडिशन देना शुरू कर दिया । लेकिन उनकी कम हाइट और बच्चों जैसी पर्सनेलिटी के कारण लोग उन्हें अस्वीकार कर देते थे ।
काफी मुस्किलों का सामना कर और कई बार अस्वीकार होने के बाद उन्हें एक फिल्म में बच्चे की एक्टिंग करने का मौका मिला । उनकी एक्टिंग लोगों को काफी अच्छी लगी थी जिसके बाद एक बहुत बड़े प्रोड्यूसर ने उनके समक्ष उन्हें अपनी आने वाली फिल्म के किरदार के लिए अपना प्रस्ताव रखा । जिससे उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया ।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 


2002 में उनकी पहली फिल्म “अकी ना उकवा” रिलीज हुई । जिसमे इन्होंने पाव–पाव का रोल निभाया । यह उनकी पहली फिल्म के साथ साथ उनके जीवन की पहली सबसे बड़ी उपाधि भी थी जिसके बाद उनकी पूरी जिंदगी बदल गई । इस फिल्म में उनके साथ चिनेडु केदाज ने भी काम किया था । जो नॉलीवुड के एक जाने माने टैलेंटेड एक्टर हैं । इन दोनों की जोड़ी को नॉलीवुड की सबसे अच्छी जोड़ियों में से एक माना जाता है और लोग इन्हे फिल्मों में साथ देखना काफी पसंद करते हैं । इन दोनों ने कुल 45 फिल्मों में साथ में काम किया है ।धीरे धीरे ओशिता को और भी फिल्मों में किरदार निभाने के प्रस्ताव आने लगे । अब तक वह 100 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं ।


2014 में उन्होंने एक किताब लॉन्च की जिसका नाम “इंस्पायर्ड 101” है । इस किताब में उन्होंने अपने 101 इंस्पिरेशनल कोट्स लिखे हैं और अपने जीवन के बारे में बताया है । यह किताब आज नाइजीरिया के हर शहर में उपलब्ध है । इस किताब के माध्यम से उन्होंने लोगो को यह बताने का प्रयास किया है की जिंदगी में चाहे कैसी भी तकलीफें आए खुद पर विश्वास रखना सबसे जायदा आवश्यक होता है । जब तक इंसान खुद से प्यार नहीं करेगा तब तक वह कुछ भी हासिल नहीं कर पाएगा । खुद को छोटा और नाकाबिल समझना ही इंसान की सबसे बड़ी हार होती है ।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

2017 में उन्होंने “यंग बॉस रिकॉर्ड” लॉन्च किया जो की एक म्यूजिक रिकॉर्ड लेवल है । जिसमे यह अपने सोंग्स लॉन्च करते हैं और आम लोगों में क्रिएटिविटी देख उन्हे कुछ बड़ा हासिल करने का मौका देते हैं । यह रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 9110 के लिए एक न्यू एंबेसडर भी हैं ।
एक मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा होने की वजह से यह आम आदमियों के संघर्ष को बखूबी समझते हैं । जिसके लिए उन्होंने “इंस्पायर्ड मूवमेंट अफ्रीका” की स्थापना की ।
जो यंग अफ्रीकन और नाइजीरियन का मनोबल बढ़ने और उनके मन का अनुकरण करने का काम करते है ।
सोशल मीडिया पर इनके memes वायरल होने के पीछे एक ब्राजीलियन महिला निकोल हैं । उन्हें ओशीता की एक्टिंग इतनी पसंद आई की उन्होंने कुछ साल पहले उनकी फिल्मों में से उनके छोटे छोटे क्लिप्स को ट्विटर पर डालना शुरू कर दिया था । जिसके बाद लोगों ने उसे देखा और उसके memes बनाने शुरू कर दिए । अब यह सिर्फ नाइजीरिया में ही नही बल्कि पूरे विश्व में फेमस हो गए हैं । आज इनके पास कुल 3.5 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । भविष्य में वह एक राजनेता बनने की उम्मीद रखते हैं इस बात का खुलासा उन्होंने 2008 में एक इंटरव्यू में किया था ।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

सम्मान


ओसिता अपने करियर के एक हास्य मामूली अभिनेता से एक बहुप्रतीक्षित स्थापित अभिनेता के रूप में विकसित हुए हैं । इससे इन्हे नाइजीरिया फिल्म इंडस्ट्री में और अपने प्रशंसकों से काफी सम्मान मिला ।
2006 में इन्हे बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल , 2007 में अफ्रीकन मूवी अकादेमी के तरफ से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड , 2011 में वन ऑफ द नाईजिरिस फेमस एक्टर और 2014 में अफ्रीका मैजिक व्यूवर्स चॉइस अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया है ।


2011 में उन्हें राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन द्वारा ऑर्डर ऑफ थे फेडरल रिपब्लिक (एम. एफ. आर.) के सदस्य के रूप में सम्मानित किया गया यह एक ऐसा सम्मान है जो की सिर्फ ऐसे सेलिब्रिटी को दिया जाता है जिन्होंने अपने देश की तरक्की में अहम योगदान दिया है ।

अंग्रेजी में एक मुहावरा है “किसी पुस्तक को उसके आवरण से न आंके” इस रूपक वाक्यांश का अर्थ है कि आपको किसी व्यक्ति को किसी वस्तु के मूल्य या केवल उसके बाहरी रूप से नहीं देखना चाहिए । इस बात का साफ उदाहरण ओसिता हैं , वह आदमी दिखने में बहुत छोटा भले लगता है लेकिन वह अपने दायरे में बहुत शक्तिशाली आदमी है ।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

ओसिता द्वारा प्रेरणा उद्धरण

आपको यह जानना होगा कि आप अपने ग्राहकों का निर्माण कैसे करें ।

अवसरों के आने से पहले ही आपको उसके लिए तैयार रहना चाहिए ।

हमें खुद पर काम करने की जरूरत है और साथ ही सरकार की भी मदद करने की कोशिश करनी चाहिए ।

खुद के लिए कुछ करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय है और वह यही समय है ।

धीरज रखो , किसी दिन यह दर्द आपके लिए उपयोगी होगा ।

Follow Us