आप सुंदर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती होंगी लेकिन क्या आप उस मेकअप का सही इस्तेमाल करती है? वैसे तो महिलाएं अक्सर मेकअप ( makeup ) कराने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं लेकिन ब्यूटी पार्लर का खर्च इतना ज्यादा होता है कि हर मौके पर ब्यूटी पार्लर नहीं जाएगा सकता उतने ही महंगे होते हैं ब्यूटी के प्रोडक्ट्स जिन्हें आप इस्तेमाल करती हैं।

यह भी पढ़े : जानिए कौन है 20 वर्षीय देवदत्त पडिक्कल जो आईपीएल में मचा रहे धमाल  

यही खर्च बचाने के लिए भारत में महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट्स खुद खरीद कर अपने घर में रखना पसंद करती हैं ताकि उन्हें हर छोटे-छोटे मौकों पर तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर ना जाना पड़े और वह घर पर ही खुद से मेकअप करके तैयार हो जाए। वैसे तो आजकल सोशल मीडिया पर टुटोरिअल के नाम पर बहुत सारी ऐसी ब्लॉग्स और वीडियो मिल जाएंगी जहां पर आप खुद से मेकअप करना सीख सकते हैं लेकिन सही तरह से मेकअप ना करने के कारण हमारे मुंह पर मेकअप का निखार आ नहीं पाता है कभी-कभी वह देखने में भद्दा लगने लगता है ।

जब हम खुद से मेकअप करते हैं तो मेकअप हैवी हो जाता है जिसके बाद वह अपने आप मेल्ट होना शुरू कर देता है हर लड़की इस सिचुएशन को ऑफ वर्ल्ड करना चाहती है लेकिन मेकअप को आप वर्ल्ड नहीं करना चाहती इसमें बिल्कुल भी रिस्क लेना नहीं चाहती क्योंकि वह शक्ल को बर्बाद कर देता है। ऐसे नहीं यह बात बहुत जरूरी है कि मेकअप के प्रोडक्ट को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए ताकि आप अपने प्रोडक्ट का ज्यादा फायदा उठा सकें।

यह भी पढ़े : जानिए कौन है 20 वर्षीय देवदत्त पडिक्कल जो आईपीएल में मचा रहे धमाल  

ब्लश आपके मेकअप में सबसे अहम किरदार निभाता है इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आपकी स्किन कलर एक होनी जरूरी है कोई भी स्किन कलर पर ब्लैक सूट करता है ब्लश आपकी ओवर और मेकअप लुक को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देता है अपने स्किन टोन के मुताबिक पाउडर ब्लश सिलेक्ट करें और अपने चीक्स पर अप्लाई करें ज्यादा मात्रा में अप्लाई करने पर वह बंदा लग सकता है इसलिए उतना ही इस्तेमाल करें जितना आपको अपने चेहरे पर जच रहा हो। रोज और कोरल कलर के ब्रश ऑलमोस्ट हर स्किन पर सूट कर जाते हैं तो अगर आपने कोई भी प्रोडक्ट अभी तक पर चेंज नहीं किया है जो इन दो कलर को एक बार जरूर आजमाएं।

बड़े-बड़े ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौसम के अकॉर्डिंग फाउंडेशन यूज़ करना चाहिए यानी ज्यादा गर्मी हो तो अलग तरह का फाउंडेशन इस्तेमाल करना चाहिए और ज्यादा सर्दी हो तो अलग तरह का फाउंडेशन इस्तेमाल करना चाहिए, मार्केट में वैसे तो कई तरह के फाउंडेशन प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनको दो भाग में बांट दिया गया है जिसमें पहला है लिक्विड फाउंडेशन और दूसरा है ड्राई फाउंडेशन।

यह भी पढ़े : जानिए कौन है 20 वर्षीय देवदत्त पडिक्कल जो आईपीएल में मचा रहे धमाल  

सलाहकार कहते हैं कि जैसे गर्मियों में आप लिक्विड फाउंडेशन यूज करते हैं तो वह मेरिट हो सकता है इसलिए आप अगर फाउंडेशन यूज़ करना चाहते हैं तो अच्छे ब्रांड का बेस्ट फाउंडेशन ही यूज करें सर्दियों में लिक्विड फाउंडेशन यूज किया जा सकता है।

आपकी मेकअप में सबसे ज्यादा जरूरी होता है आई मेकअप , आंखें ही सुंदरता को अच्छी तरह बयां करती हैं ऐसा किसी शायर ने कहा है, सिंपल काजल वंडर लुक आप इस बात को अपने ऊपर आजमा के देख सकते हैं बड़े-बड़े मेकअप एक्सपर्ट का यही मानना है लेकिन काजल लगाते वक्त कोशिश करें कि आप वाटरप्रूफ काजल का ही प्रयोग करें क्योंकि वाटरप्रूफ काजल बहता नहीं है।

यह भी पढ़े : जानिए कौन है 20 वर्षीय देवदत्त पडिक्कल जो आईपीएल में मचा रहे धमाल  

मेकअप की दुनिया के एक्सपर्ट्स का मानना है कि मिनिमम मेकअप ही इस सीजन का ब्यूटी मंत्र होना चाहिए हल्का सा सीन ब्लू किसी भी ओकेशन के लिए सूटेबल माना जाता है इसके लिए बीबी क्रीम मौजूद होती हैं आपको मार्केट में बहुत प्रकार की बीवी क्रीम उपलब्ध होंगी लेकिन एक्सपर्ट की सलाह मानें तो आपको ब्रांडेड बीबी क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए भारत के अंदर कई सारी भारतीय और विदेशी कंपनियां बीबी क्रीम का निर्माण करती है।

Follow Us