लाइफस्टाइल

अपने बालों को बनाएं मजबूत, यह तरीके आपके बेहद काम आएंगे

Make your hair strong : दोस्तों हमारे बाल बहुत ही नाजुक होते हैं और छोटी छोटी चीजों से हमारे बालों को नुकसान पहुंचने लगता है , हमारे बाल हमारी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम अपने बालों को सुंदर बना कर रखें ताकि हमारा चेहरा भद्दा ना लगे। लोग अक्सर अपने बालों पर ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण उनके बाल कई कारणों से खराब हो जाते हैं।

यह भी पढ़े : “हमेशा मुस्कुराहट के साथ एक दूसरे से मिलें , क्योंकि मुस्कान ही प्यार की शुरुआत है” – मदर टेरेसा 

फिर चाहे वह शावर के पानी का टेंपरेचर हो या फिर आसपास के एनवायरमेंट की कंडीशन हमारे बाल इन सब के आगे बहुत जल्दी हार मान जाते हैं, खराब बाल नाजुक और भद्दे नजर आते, जिसके बाद इन्हें स्टाइल में लाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप अपने बालों को भत्ते बनने से बचा सकते हैं बस आपको कुछ आसान तरीके रोजाना इस्तेमाल करने होंगे।

Make your hair strong

आज हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे कि कैसे आप अपने बालों को सुंदर मजबूत और प्रदूषण से बचा सकते हैं।

अपने बालों को बार-बार और रोज-रोज धोने से बचें, अगर आप अपने बालों को रोज-रोज होने से बचा पाते हैं तो आपके बाल हमेशा लहराते नजर आएंगे हर दिन बालनाथ होकर दो-तीन दिन के गैप में बाल धोने की कोशिश करें, दरअसल होता क्या है कि हम अपने बालों को बार-बार धोते हैं तो उसके साथ शैंपू या फिर दूसरे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल से भरपूर होते हैं वह केमिकल आपके स्कैल्प में बनने वाले नेचुरल आइल्स को खींच कर बाहर निकाल देता है।

यह भी पढ़े : “हमेशा मुस्कुराहट के साथ एक दूसरे से मिलें , क्योंकि मुस्कान ही प्यार की शुरुआत है” – मदर टेरेसा 

हर्बल प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल, आज के द्वार में बालों पर लगाने वाली व मेकअप कॉस्मेटिक्स की अन्य चीजों में केमिकल भरपूर डाला जाता है जो आपकी सुंदरता में दाग लगा सकता है आपको बता दें की जरूरी नहीं कि आप केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल अपने बालों पर करें आजकल भारतीय बाजार में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मौजूद है जो हर्बल और नेचुरल होते हैं उनमें किसी भी प्रकार की केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है। आपके बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे हर्बल प्रोडक्ट आपके बेहद काम आ सकते हैं।

अगर आप अपने बालों को किसी भी प्रकार के शैंपू से धोते हैं तो शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं कंडीशनर हमेशा बालों के सिर पर लगाया जाता है जिससे बाल मुलायम हो जाते हैं और शैंपू के कड़े पन को खत्म कर देते हैं कंडीशनर लगाते वक्त इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाने के बजाय बालों के सबसे लंबे हिस्से पर लगाना शुरू करें अगर आप स्काइप पर कंडीशनर लगा लेते हैं तो यह आपके बालों को बहुत चिकना और भारी बना सकता है। जैसे कि कंडीशनर भी बहुत सारे केमिकल्स द्वारा बनाया जाता है ऐसे में कंडीशनर का इस्तेमाल भी ज्यादा करना आपके बालों को खराब कर सकता है इसलिए अगर आप रोज अपने बालों को धोते हैं तो रोज शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना।

यह भी पढ़े : “हमेशा मुस्कुराहट के साथ एक दूसरे से मिलें , क्योंकि मुस्कान ही प्यार की शुरुआत है” – मदर टेरेसा 

ज्यादातर लोग अपने बालों को धोने के लिए सादे पानी या गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं यह गरम पानी आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है ठीक उसी तरह जैसे ब्लू डायल गर्म हवा फेकता है और आपके बाल सूख जाते हैं लेकिन सूखने के बाद आपके बाल खड़े हो जाते हैं इससे बचने के लिए आप अपने बालों को धोते वक्त हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें ठंडे पानी से हमारा मतलब फ्रिज का पानी नहीं है बल्कि ऐसा पानी जिसका तापमान ना तो गरम हो ना तो बहुत ज्यादा ठंडा।

जब भी आप शैंपू करने जाएं तो इतना जरूर ध्यान दें कि आप अपने बालों की करीब 24 पहले अपने बालों को किसी भी तेल से मालिश करें मालिश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बालों की जड़ों तक तेल अच्छी तरह से रगड़ा हो ताकि तेल का नरेश मेंट आपके बालों के अंदर तक जा सके। उसके बाद जब आप अपने बालों को शैंपू करेंगे तो आपको शैंपू का ज्यादा असर देखने को मिलेगा आपके बाल ज्यादा मुलायम हो जाएंगे जो आपके चेहरे पर खिलकर नजर आएंगे ।

यह भी पढ़े : “हमेशा मुस्कुराहट के साथ एक दूसरे से मिलें , क्योंकि मुस्कान ही प्यार की शुरुआत है” – मदर टेरेसा 

शैंपू करने के बाद अपने बालों को किसी मशीनी उपकरणों से सुखाने का प्रयास ना करें इससे आपके बाल कड़े और रखो सकते हैं ऐसे में अपने आप वालों को सिर्फ और सिर्फ हवा में सुखाएं अगर आपके बाल ज्यादा ढीले हो तो उन्हें तौलिए में लपेट कर रखें। जिसके बाद बहने वाला पानी जब सूख जाए तो हवा में आकर अपने बालों को थोड़ी देर रखें इससे आपके बालों में नरेशमेंट बनी रहेगी और आपके बाल मजबूत हो जाएंगे।

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button