Madhya Pradesh

Madhya Pradesh: दमोह मॉडल कांग्रेस की उम्मीद, बीजेपी के लिए चुनौती की घड़ी

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने वाले है । बता दें कि यह उपचुनाव कोरोना संकट के बीच ही होंगे। यह संकट बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती की तरह है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार के फिर से सत्ता में लौटने के समय से ही कोरोना की चुनौती के कारण बड़ी उपलब्धि जनता के बीच ले जाने की स्थिति नहीं है। वहीं, दमोह उपचुनाव में सफलता से खुश कांग्रेस इसी मॉडल के नक्सेकदम पर के उपचुनाव भी लड़ेगी।

अगले विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले यह उपचुनाव प्रदेश में सत्ता के सेमीफाइनल की तरह हैं। इसे लेकर बीजेपी में चिंतन का दौर जारी है। कांग्रेस की रणनीति यह है कि जनता से सीधे संवाद के माध्यम से उसने दमोह उपचुनाव जीता था।

इसी पैटर्न को आने वाले उपचुनावों में भी लागू किया जाएगा। चारों उपचुनाव प्रदेश के 4 अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे, इसलिए इसके नतीजों से जनता का रुख स्पष्ट हो जाएगा।

चारों उपचुनाव बीजेपी के लिए अवसर हैं कि वह जनता के सामने अपनी बात कह सकें। बीजेपी सरकार का काम परखा हुआ और खरा है। हम सभी उपचुनाव बहुमत से जीतेंगे। – रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री, भाजपा

बीजेपी के लिए किस सीट पर कैसी है चुनौती
जोबट : यह विस सीट आदिवासी बहुल है। 2018 के चुनाव में यह वर्ग बीजेपी से नाराज रहा था। इस वर्ग का विश्वास जीतना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। इस वर्ग को अपने समर्थन में लाने के लिए हाल ही में वरिष्ठ पदों पर नियुक्ति की गई है।

रैगांव : विंध्य क्षेत्र की इस सीट पर अजा वर्ग के मतदाताओं की संख्या काफी ज्यादा है। इस सीट पर कब्जा बरकरार रखना बीजेपी के लिए टेढ़ी खीर है।

पृथ्वीपुर : बुंदेलखंड क्षेत्र की इस सीट पर सामान्य और पिछड़ा वर्ग का दबदबा है। आर्थिक असमानता बड़ी समस्या है। कांग्रेस यहां से हमेशा आगे रही है।

खंडवा : निमाड़ की इस लोस सीट के लिए कांग्रेस से अरुण यादव की दावेदारी है। अर्चना चिटनीस, कृष्णमुरारी मोघे और कैलाश विजयवर्गीय की दावेदारी से बीजेपी में असमंजस है। राजपाल सिंह तोमर के नाम पर भी मंथन चल रहा है।

अब मध्य प्रदेश की पर्यटन मंत्री के साथ सेल्फी लेने के लिए देना होगा ₹100, भीड़ से बचने के लिए किया यह ऐलान

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button