Indinomics

दिसम्बर 2021 में सबसे कम जीएसटी आकड़ा – वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी को लेकर जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि, दिसंबर 2021 में जीएसटी राजस्व 1.29 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा, जो साल 2020 में दिसबंर महीने की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा है।

नवबंर में ज्यादा था आंकड़ा

हालांकि,  साल 2021 में नवंबर के महीने में कुल जीएसटी 1.31 लाख करोड़ एकट्ठा किया गया था। और ये आकंड़ा जीएसटी लागू होने के बाद से दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा था। बताते चलें कि, दिसंबर लगातार 6 महीना है जब बेची गई वस्तुओं और प्रदान की गई सेवाओं से राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

वित्त मंत्रालय ने दिए आंकड़े

वित्त मंत्रालय के जारी किए गए बयान के मुताबिक, “दिसंबर 2021 के महीने में सकल जीएसटी राजस्व 1,29,780 करोड़ रुपये रही। जिसमें सीजीएसटी 22,578 करोड़ रुपये,  एसजीएसटी 28,658 करोड़ रुपये, और आईजीएसटी 69,155 करोड़ रुपये और उपकर 9,389 करोड़ रुपये रहा।

वित्त मंत्रालय का बयान

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, “आर्थिक सुधार के साथ, चोरी-रोधी गतिविधियों, विशेष रूप से नकली बिलर्स के खिलाफ कार्रवाई, जीएसटी को बढ़ाने में योगदान दे रही है। राजस्व में सुधार इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर को ठीक करने के लिए परिषद की तरफ से किए गए विभिन्न दर युक्तिकरण उपायों के कारण भी हुआ है।” उम्मीद है कि राजस्व में सकारात्मक रुझान पिछली तिमाही में भी जारी रहेगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: