इंडिया राइज स्पेशल

यहां जानें आईपीएल के बारे में पूरी जानकारी 

Cricket, India में देखे जाने वाले सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक है। पूरे साल, कभी ICC Cricket World Cup, तो कभी T20 World Cup या The Ashes Series, कोई ना कोई Cricket Tournament चलते ही रहता है। सबके अपने-अपने पसंदीदा खिलाड़ी है और पसंदीदा Teams है। इन्ही Tournaments में से एक बहु-प्रसिद्ध खेल है – IPL. आप में से कइयों ने IPL तो ज़रूर देखा होगा, पर कई लोग ऐसे भी है, जो आईपीएल क्या होता है और आईपीएल टीमें 2020 क्या है? इससे अनजान है।

यह भी पढ़ें : क्यों युवाओं पर हावी हो रही है डिप्रेशन की बीमारी ? 

IPL का फुल फॉर्म है Indian Premier League. यह एक professional Twenty20 cricket league है जिसे की भारत में contest किया जाता है वर्ष के March ये April और May में हार साल. वहीँ इसमें आठ teams हिस्सा लेती है जो की भारत के आठ अलग अलग राज्यों को represent करती हैं.

आईपीएल एक exclusive window है ICC Future Tours Programme का. वहीँ इसे पूरी दुनियाभर के लोग बड़े ही चाव से देखते हैं.

आईपीएल की शुरुआत किसने की थी और कब?

इस IPL league की शुरुवात Board of Control For Cricket in India (BCCI) ने सन 2008 में की थी, वहीँ इसे Lalit Modi का brainchild भी कहा जाता है. ये ही इस league के founder और पूर्व commissioner थे.

आईपीएल का इतिहास (History of IPL in Hindi)

इस IPL league की शुरुवात BCCI के द्वारा किया गया था, वहीँ IPL का सबसे पहला tournament सन 2008 में किया गया था. सन 2012 तक, IPL को DLF के द्वारा sponsor किया जा रहा था वहीँ सन 2013 में, Pepsi ने इस sponsor को took over कर लिया. 

साल 2008 में बेची गई फ्रेंचाइजी (Indian Premier League Franchise)

इस लीग की घोषणा करने के कुछ महीनों बाद इस लीग की टीमों की फ्रेंचाइजी को बेचा गया था. टीम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगी ऑक्शन में जिनके द्वारा अधिक बोली लगाई गई थी, उन लोगों को टीमों की फ्रेंचाइजी मिल गई थी. इस तरह से बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मोहाली और मुंबई टीमों को उनके मालिक मिले थे.

आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमें (IPL Teams)

  • इस लीग में इस वक्त कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं और इन आठ टीमों को हमारे देश के कारोबारी और अभिनेताओँ द्वारा खरीदा गया है.
  • जब पहली बार आईपीएल शुरू हुआ था, तो उस वक्त भी इसमें कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया था. लेकिन अब इन आठ टीमों में से कुछ टीमों की जगह नई टीमों ने ले ली है.

यह भी पढ़ें : आप भी बनना चाहते हैं पत्रकार, ध्यान दें ये जरूरी बातें  

आईपीएल मैच का फॉर्मेट (Format)

  • आईपीएल में भाग लेने वाली हर टीम को दूसरी टीम के साथ दो मुकाबले खेलने होते हैं और इन मुकाबलों के बाद जो टीम टॉप चार नंबर पर आती हैं. वो प्लेऑफ्स के लिए क्वालिवफ कर जाती हैं.
  • प्लेऑफ्स में टॉप नबंर पर आई दो टीमों के बीच फाइनल में जगह बनाने के लिए मुकाबला होता है और जो टीम इस मुकाबले को जीत जाती है वो फाइनल में अपनी जगह बना लेती है.
  • जबकि हारी गई टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मौका मिलता है और ये टीम दूसरा क्वालीफायर, तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच हुए मुकाबले में जीती गई टीम के साथ खेलती है. और जो टीम दूसरा क्वालीफायर जीत जाती है, वो फाइनल मुकाबला खेलती है.
  • इसलिए आईपीएल की हर टीम टॉप दो में आने की कोशिश करती हैं, ताकि अगर वो हार भी जाए तो उसको फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरा मौका मिल सके.

आईपीएल में होने वाली नीलामी

कोई भी टीम की फ्रेंचाइजी तीन तरह से प्लेयर्स को हासिल कर सकती हैं, जिनमें से एक जरिए ऑक्शन का है, दूसरा ट्रेडिंग विंडो (एक टीम दूसरी टीम के साथ खिलाड़ियों को एक्सचेंज करती है) का है और तीसरा अनुपलब्ध खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्थापन पर हस्ताक्षर (signing replacements for unavailable players) है.

नीलामी की प्रक्रिया (Auction Process)

  • आईपीएल में हर साल ऑक्शन होती है. इस ऑक्शन में हर फ्रेंचाइजी टीम के मालिक हिस्सा लेते हैं और अपने मनपसंद प्लेयर्स को हासिल करने के लिए बोली लगाते हैं.
  • हर प्लेयर्स के लिए एक बेस प्राइज तय किया जाता है और इस बेस प्राइज के ऊपर की बोली फ्रेंचाइजी द्वारा लगाई जाती है. जो फ्रेंचाइजी अधिक मूल्य की बोली लगाती है उसे वो खिलाड़ी मिल जाता है.
  • हर फ्रेंचाइजी अपने 3 प्लेयर्स को रिटेन यानी ऑक्शन से पहले ही खरीद सकती है और फ्रेंचाइजी के पास ‘राइट टू मैच’ को इस्तेमाल करने की भी ताकत होती है.

कैसे किए जाते हैं खिलाड़ी रिटेन (Retain)

कोई भी फ्रेंचाइजी ऑक्सन शुरू होने से पहले अपनी टीम के अधिकतम तीन प्लेयर्स को अपनी टीम में बनाए रख सकती है और ऐसा करने से ऑक्सन के दौरान रिटेन किए गए खिलाड़ियों की नीलामी नहीं लगती है.

IPL के टीम का पूरा नाम
1 RR राजस्थान रॉयल्स

2 KXIP किंग्स इलेवन पंजाब

3 DC दिल्ली कैपिटल्स

4 KKR कोलकाता नाइट राइडर्स

5 MI मुंबई इंडियंस

6 RCB रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

7 SRH सनराइजर्स हैदराबाद

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.