Start-UpSuccess Story

जानें कौन है ‘मोमो मामी’, पढ़िए उनकी सफलता के बारे में …

ब्लूपाइन फूड्स की सह-संस्थापक अदिति मदान, जो मोमोज और स्प्रिंग रोल जैसे 35 प्रकार के

ब्लूपाइन फूड्स की सह-संस्थापक अदिति मदान, जो मोमोज और स्प्रिंग रोल जैसे 35 प्रकार के फ्रोजन हिमालयन भोजन का उत्पादन करती है। जिन्हें लोग मोमो मामी के नाम से जानते हैं, दिल्ली में एक QSR, Yangkiez भी चलाती हैं। उनके इस स्टार्टअप ने हाल ही में शार्क टैंक इंडिया पर 75 लाख रुपये की फंडिंग जीती है।

कैसे आया स्टार्टअप का विचार:

अदिती बताती हैं कि दार्जिलिंग से दिल्ली-एनसीआर आने के बाद उन्होंने हिमालयन फूड जैसे मोमोजसूप नूडल्सथुपका-स्टेपल के लिए तरस गईं थी।  वे कहती हैं, मैंने दिल्ली में लोगों के अंदर इस तरह के भोजन के लिए एक आकर्षण देखा, लेकिन ऑथेनसिटी और हाईजीन के बारे में श्योर नहीं थी। मेरा उद्देश्य लोगों को हिमालयी क्षेत्र के “वास्तविक” भोजन का अनुभव कराना था। 2013 में मास्टरशेफ इंडिया सीजन 3 को शीर्ष छह प्रतियोगियों में से एक के रूप में छोड़ने के बाद यह और मजबूत हो गया।

अदिति शुरू से ही क्लीयर थीं कि आज के समय में लोगों को सबसे ज्यादा जरुरत सुविधाजनक भोजन की है। जिसके लिए उन्होंने फ्रोज़ेन मोमोज़ को लेकर रिसर्च और टेस्टिंग शुरू की। जिन्हें बिना प्रिसर्वेटिव्स का उपयोग किए 6 महीने तक इस्तेमाल करने के लिए बनाया जा सकता है। काफी रीसर्च और टेस्टिंग के बाद ब्लूपाइन फूड्स को मई 2016 में ब्रांड नेम Yangkiez (अदिति के परिवार का पहला नाम) के तहत फ्रोजेन मोमोज जैसे सुविधाजनक भोजन का उत्पादन करने के लिए पंजीकृत किया गया था। उनके सह-संस्थापक रोहन सिंह और नवीन पंवार हैं।

वह बताती हैं, जब हमने शुरुआत की तो हमने महसूस किया कि हम वास्तव में HORECA की समस्या को भी हल कर रहे हैं और इसलिए हमारी स्ट्रैटेजी पहले इस माध्यम से B2B सेल्स चैनल पर फोकस करने और फिर धीरे-धीरे B2C / D2स्पेस में प्रवेश करने की थी। हमने जयपुर में इस वेंजर की शुरुआत की और वहां प्रोडक्ट के सफल सत्यापन के बादहमने एक बड़े बाजार को कवर  करने के लिए दिल्ली एनसीआर में इसे लॉन्च किया।

ऐसे करते हैं काम:

अदिति ने मोमोज और स्प्रिंग रोल से शुरुआत की, जिसे वह अपनी मूल ताकत बताती हैं। वे कहती हैं, हमने स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री और संसाधनों के साथ चार वेरिएंट के साथ शुरुआत की और वर्तमान में हमारे पास 35+ वेरिएंट हैं। जहां हर दिन इनोवेशन होता है। हमारे पास ज्यादातर प्रोडक्ट ट्रेडमार्क्ड भी हैं। हम नैचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करते हुए ज़ीरो प्रिज़र्वेटिव्स के साथ, प्यार से परोसे जाने वाले ऑथेनटिक हिमालयन मोमोज की वैल्यू में विश्वास करते हैं।

उन्होंने बताया कि रेंज में कई तरह के आटे से बने क्लासिक ऑथेंनटिक हिमालयन वेरिएंट और ग्राहकों की बदलती जरूरतों के अनुसार कुछ नए प्रोडक्ट शामिल हैं। उत्पादों को ताजा सामग्री और कृषि उत्पादों के साथ बेस किचन में बनाया जाता है। एक बार तैयार होने के बादइसके पौष्टिक मूल्य और ताजगी को बरकरार रखने के लिए मोमोज को ब्लास्ट फ्रोजन किया जाता है। अदिति की टीम में एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर और एक प्रोफेशनल शेफ भी शामिल है।

हमारे फूड वेंचर की टारगेट ऑडिएंस देसी और ग्लोबल दोनों है और सभी हम वर्गों के लोगों के लिए खाना परोसते हैं। BluePine Foods B2 सेगमेंट में काम करता हैजबकि इसके सेल्फ रन QSR को Yangkiez के रूप में जाना जाता है। पिछले पांच सालों में उन्होंने पूरे भारत में कई होटलोंरेस्तरां और कैफे को लगभग 80+ लाख मोमोज बेचे हैं। वे यांग्किज़ वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं और स्विगी और ज़ोमैटो के जरिए अपने QSR  से वितरित करते हैं।

सफलता:

2016 में 5 लाख रुपये के साथ एक छोटीबूटस्ट्रैप्ड कंपनी के रूप में जो शुरू हुआ, वह अब 3.5 करोड़ रुपये की कंपनी है। अदिति ने मुद्रा ऋण जैसी सरकारी योजनाओं का समर्थन लिया है और NSCREL और टेक्नोसर्व एक्सेलेरेटर कार्यक्रम का हिस्सा भी हैं। अदिति कहती हैं, “हम 2016 में स्थापना के बाद से 50 प्रतिशत से अधिक की CAGR से बढ़े हैं। हमारे प्रोडक्ट की क्वॉलिटी हमारे मुख्य ग्रोथ ड्राइवर रही है और हमें एक बड़े कस्टमर बेस तक पहुंचने में मदद मिली है। हमारी बड़ी सफलता है कि हम कुछ प्रसिद्ध राष्ट्रीय ब्रांडों के साथ जुड़ रहे हैं। हमारे पास सबसे बड़ा चैलेंज जो था, वो था इस इंडस्ट्री में महामारी के दौरान सस्टेन करना। हाल ही में अदिति ने शार्क टैंक इंडिया में भी कदम रखा और कंपनी की 18 प्रतिशत इक्विटी के लिए निवेशक शार्क – अश्नीर ग्रोवरविनीता सिंह और अमन गुप्ता से 75 लाख रुपये की फंडिंग जीती

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: