Government Policies

जानें क्या है हरियाणा सक्षम योजना 2021 और कैसे कर सकते हैं इसमें आवेदन

इस योजना का आरंभ 1 नवंबर 2016 को हुआ था। योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट कंपनियों में रोजगार के अवसर को प्रदान करना है।

देश में पहले ही बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी में अभी कमी नहीं आई थी तब तक कोरोना महामारी ने इस बढ़ोतरी में चार चांद लगा दिया। ऐसे में हरियाणा सरकार के द्वारा जारी हरियाणा सक्षम योजना ने हरियाणा की जनता को खासा आराम प्रदान किया है। अपने पाठकों को हम बता देती हरियाणा सरकार ने इस योजना का आरंभ 1 नवंबर 2016 को किया था।

इस योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट कंपनियों में रोजगार के अवसर को प्रदान करना था। अब कोरोना से फैली महामारी के बाद हरियाणा सरकार ने अपनी इस योजना में प्रदेश की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ बदलाव किए हैं। तो, आज हम अपनी इस रिपोर्ट में अपने पाठकों को बताएंगे कि इस योजना में आप कैसे भाग ले सकते हैं और इस योजना का आपको क्या-क्या लाभ मिल सकता है।

हरियाणा सरकार सक्षम योजना 2021:

इस योजना के अंतर्गत नौकरी करने पर हर महीने शिक्षित बेरोजगार युवाओं को जो 3000 बेरोजगारी मिलता है उस भत्ते को मिलाकर अब ₹9000 का वेतन प्रदान किया जाएगा तथा ग्रेजुएट युवाओं को जो 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिटा था उसको मिलाकर अब 7500 का वेतन प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को हर 1 महीने में कम से कम 100 घंटे काम करना होगा। वहीँ, हरियाणा सक्षम योजना 2021 का लाभ प्रत्येक लाभार्थी 3 वर्षों तक उठा सकता है।

योग्यता:

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट आदि से शैक्षिक योग्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक आवेदकर्ता आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

योजना का उद्देश्य:

इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार राज्य के हर शिक्षित बेरोजगार युवा को रोजगार के साथ बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। इस योजना के ज़रिये राज्य के बेरोजगारी को कम करना के साथ ही बेरोजगार युवाओ की शिक्षित योग्यता के आधार पर नौकरी देकर उचीत मासिक वेतन प्रदान करना है। हरियाणा सरकार का इस सक्षम योजना 2021 के तहत बेरोजगार युवाओ तथा युवतियों को नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें: संसद सत्र के दौरान दिल्ली आएंगी ममता बनर्जी, पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button