Lifestyle

फ्रिज में रखने से सेहत के लिए खराब हो जाते हैं, आम, तरबूज और खरबूजे

गर्मियों के मौसम में कुछ ऐसे फल आते हैं जो लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं इसी के चलते लोग ज्यादा मात्रा में फलों को खरीदते हैं क्योंकि जैसे-जैसे इन फलों का सीजन पीक पर पहुंचता जाता है इसके दाम महंगी होते जाते हैं। ऐसे में लोग फलों को लेकर अपने फ्रिज में रख लेते हैं और उसे महीनों तक खाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि फ्रिज में ज्यादा दिनों तक कुछ फलों को रखने से उनका स्वास्थ्य खराब हो ही जाता है लेकिन इसके साथ-साथ वह हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी नुकसानदायक हो जाते हैं। हम बात कर रहे हैं तरबूज,आम और खरबूजे की, यह तीन फल ऐसे हैं जो एक बार में नहीं खाए जा सकते ऐसे में इन्हें बचाकर रखना हमारी मजबूरी हो जाता है।

लेकिन आप इस बात को भी भलीभांति जानते होंगे की गर्मियों में फ्रिज का लोड काफी ज्यादा बढ़ जाता है फिर चाहे वह बिजली का लोड हो या फिर फ्रिज के अंदर का सामान कई चीज है जो सर्दी में बाहर रखी जाती हैं गर्मी में हमें उसको भी फ्रिज के अंदर ही रखना पड़ता है ऐसे में फ्रिज का सामान ज्यादा हो जाता है तब कई चीजों के खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। क्योंकि फ्रिज की काम करने की क्षमता इससे प्रभावित होने लगती है इसलिए फूड आइटम जल्दी अपना स्वार्थ को बैठते हैं। खरबूजा, तरबूज और आम ऐसे ही फूड्स में आते हैं। यहां जानें क्या है इन्हें स्टोर करने का सही तरीका।

गांव में अक्सर आपने लोगों को बाल्टी में पानी भर के आम और तरबूज को रखें देखा होगा, यह फल को तरावत देते हैं ऐसे में फल जल्दी अपना स्वार्थ नहीं होता है, ऐसे में आप को फ्रिज में इन तीन फलों को रखने से हमेशा बचना चाहिए.

क्या है मुख्य कारण ?

बेस्वाद हो जाते हैं फल

गर्मियों के मौसम में आम तरबूज को धोकर फ्रिज में रख दिया जाता है हालांकि इन साबुत फ्रूट्स को फ्रिज में रखने से इनके स्वाद पर असर पड़ता है खास तौर पर तरबूज को कभी बिना कांटे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए कहा जाता है कि इसमें चिल इंजरी हो जाती है इस देश का स्वाद और रंग दोनों फीका पड़ जाता है. साथ ही तरबूज सतर पर बैक्टीरिया भी पड़ने लगते हैं इससे हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंच सकता है वहीं अगर खरबूजे की बात करें तो खरबूजे को भी साबित कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए अगर आप कुछ वक्त के लिए फ्रिज में खरबूजे को रखते हैं तो आप उसे हमेशा काटकर ही रखें.

यह भी पढ़े : साड़ियों को और स्टाइलिश बनाने के लिए आजमा कर देखें यह ट्रेंडी ब्लाउज

इसमें एक बात और महत्वपूर्ण है जो आपको हमेशा ध्यान देनी चाहिए आप जब भी तरबूज या खरबूजे को काटकर फ्रिज में रखते हैं तो इसे खुला न रखें इन फलों को धोकर ठंडे पानी में कुछ देर डाल दें इसके बाद इन्हें रूम टेंपरेचर पर आने दे खाने से पहले इन्हें काट कर कुछ देर फ्रिज में रख सकते हैं कटे हुए फल भी खुले ना रखें इससे बैक्टीरिया फलों के ऊपर भी आ सकते हैं.

अलग रखें फल और सब्जी

इसके अलावा फल और सब्जियों को कभी एक शेल्फ में न रखें। इन्हें अलग-अलग स्टोर करना चाहिए। सब्जी और फल अलग तरह की गैस रिलीज करते हैं। साथ में स्टोर करने से इनकी क्वॉलिटी पर फर्क पड़ सकता है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button