Corona VirusCOVID19Health

Johnson & Johnson का दावा, जल्द लाएगी कोरोना वैक्सीन.

कोरोना वायरस का दुनियाभर में प्रकोप जारी है. ऐसी स्थिती में दुनियाभर के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों साथ ही बहुत सी कंपनियों ने कोरोना के संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. इसी बीच अमेरिका की जानी मानी कंपनी Johnson & Johnson ने Covid-19 की वैक्सीन बनाने की खबरें आ रही हैं. कंपनी के अभी तक के किए गए ट्रायल सफल रहे हैं. अब कंपनी जुलाई के बीच से ह्यूमन पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर देगी.

कंपनी के वाइस प्रसिडेंट और चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने जानकारी दी, कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जो वैक्सीन तैयार की है, वो अच्छा रिजल्ट दे रही है. इसका नाम SARS-CoV-2 है. टीका का अगले महीने से इंसानों पर ट्रायल शुरू होगा. उम्मीद यही है, कि यह जल्द बाजार में उतरे.

आपको बता दें, कि कंपनी ने अमेरिकी सरकार के साथ एक डील की है. इस डील के मुताबिक कंपनी वैक्सीन की 1 अरब डोज बनाएगी.

सबसे पहले कंपनी 18 से 55 साल के 1,045  लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल करेंगी. इस ट्रायल के दौरान 65 साल के लोग भी होंगे. यह ह्यूमन ट्रायल अमेरिका के बेल्जियम में किया जाएगा. इसके अलावा अमेरिका की एक और कंपनी मॉर्डना ने अब तक 600 लोगों और ट्रायल किया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक दुनियाभर में 74 लाख 51 हजार 532 लोग कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे हैं. वहीं 4 लाख 18 हजार 872 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 32 लाख 99 हजार 281 ऐसे भी लोग हैं. जो अभी जिंदगी मौत की जंग लड़ रहे हैं.

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: