Success StoryTrending

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली लेखिका जेके राउलिंग, कभी हिम्मत हारकर करना चाहती थीं सुसाइड !

जोआन राउलिंग को उनके दूसरे नाम जेके राउलिंग से बेहतर जाना जाता है। जेके राउलिंग एक मशहूर लेखिका हैं जिनको हैरी पॉटर के लिए सबसे ज्यादा सराहना मिली। हैरी पॉटर ने कई पुरस्कार जीते हैं। यह किताब दुनिया भर के बच्चो और युवाओ में प्रचलित हैं। आकड़ो के अनुसार हैरी पॉटर की 500 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। यह इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक श्रृंखला हैं।

जोआन राउलिंग की किताबें एक लोकप्रिय फिल्म श्रृंखला का आधार थीं और लेखिकाअंतिम फिल्मों की निर्माता भी बनी। वह दुनिया की पहली अरबपति लेखिका भी हैं। राउलिंग की सफलता की कहानी किसी परियों की कहानी से कम नहीं है। उसकी अपार सफलता के पीछे दर्द और दुख दोनों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह सब मैनचेस्टर से लंदन तक एक विलंबित ट्रेन यात्रा के साथ शुरू हुआ, जहां हैरी पॉटर, रोनाल्ड वीस्ली और हर्मोइन ग्रेंजर के पात्र राउलिंग के दिमाग में आने लगे। राउलिंग ने हॉगवर्ट्स, अज़काबन के चुड़ैलों और जादूगरों की दुनिया की कल्पना की। धीरे-धीरे राउलिंग के दिमाग में पात्रों की पूरी कास्ट आकार लेने लगी।

1991 में, 25 साल की उम्र में, राउलिंग ने अपनी माँ को खो दिया। मौत ने उन्हें पूरी तरह से तोड़ दिया। यही कारण है कि हैरी पॉटर को अपने माता-पिता की मृत्यु का सामना करना पड़ा, क्योंकि वास्तविक जीवन में, राउलिंग ने अपनी माँ की मृत्यु का अनुभव किया था। उसकी असफल शादी और आत्महत्या के प्रयास के कारण स्थितियाँ और बिगड़ गईं।

राउलिंग ने एक बेटी जेसिका को जन्म दिया। वह एक तंग अपार्टमेंट में रहती थी। उस समय न तो उनके पास कोई स्थायी काम था न ही जीने की इच्छा। लेकिन उन्होंने अकेले ही अपनी बेटी को पाला। राउलिंग ने वास्तविकता का सामना किया और अपने सपनो क साथ आगे बढ़ी।उन्होंने सब सही करने का निर्णय लिया और इसी के साथ अपना अपार्टमेंट किराए पर लिया। उन्होंने एक किताब से अपनी शुरुआत की।

पहली किताब ख़त्म करने में उन्हें पांच साल लगे। उसके बाद, उन्हें कई अस्वीकृतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि 12 सर्वश्रेष्ठ प्रकाशकों ने उनकी पुस्तक को ठुकरा दिया था। अंत में, लंदन के एक प्रकाशन गृह ब्लूम्सबरी ने उनकी पुस्तक को पसंद किया। ब्लूम्सबरी ने हैरी पॉटर के अधिकार जे. के. राउलिंग से केवल 4000 डॉलर में लाए। जैसे ही किताब अलमारियों से टकराई, यह तुरंत हिट हो गई।

1998 तक पूरी दुनिया हैरी पॉटर की दीवानी हो चुकी थी। किताब का तीसरा और चौथा संस्करण आया और उसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। तब से सात-पुस्तक श्रृंखला की 450 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। वार्नर ब्रदर्स ने पहले दो उपन्यासों के लिए 1.5 मिलियन डॉलर में फिल्म के अधिकार खरीदे थे। 2011 में, फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति लगभग $ 1 बिलियन होने का अनुमान लगाया था, और इसने राउलिंग को दुनिया का सबसे धनी लेखक बना दिया।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: