TourismTrending

Janmashtami 2022 : जन्माष्टमी के दिन को बनाना चाहते है ख़ास, तो इन मंदिरों में करें दर्शन ..

हर साल जन्माष्टमी का त्योहार देश भर में बेहद ख़ास तौर पर मनाया जाता है । इन दिन को  भगवान कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन कुछ लोग व्रत भी रखते है।  इसके पश्चात पूजा-पाठ करते हैं और मध्यरात्रि पूजा करने के बाद व्रत खोलते हैं, आप जन्माष्टमी के दिन किन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं आइए जानें.

मथुरा – मथुरा का दूसरा नाम कृष्णभूमि है। यहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मथुरा में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाती है. कई दिन पहले से इस त्योहार की तैयारियां शुरु हो जाती है।बड़े और बच्चे भगवान कृष्ण के रूप में तैयार होते हैं।लड़कियां राधा के रूप में तैयार होती हैं। नृत्य और नाटक आयोजित किए जाते हैं।आप यहां नंदगाव, श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर और राधा वल्लभ मंदिर में घूमने के लिए जा सकते हैं।

वृंदावन – जन्माष्टमी पर वृंदावन भी घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। भगवान कृष्ण ने यहां अपना बचपन बिताया था। वृंदावन में देखने के लिए आप बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ जी मंदिर, इस्कॉन मंदिर और राधारमण मंदिर जैसे मंदिरों में जा सकते हैं।


द्वारका – भगवान कृष्ण ने एक नया राज्य स्थापित करने के लिए द्वारका का निर्माण किया है।  यहां कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाती है। कई प्रकार के भोग तैयार किए जाते हैं। आप यहां द्वारकाधीश मंदिर, रुक्मणी मंदिर और इस्कॉन मंदिर घूमने के लिए जा सकते हैं।

पुरी – पुरी में जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाता है।  मूर्तियों को आभूषणों और नए वस्त्र पहनाए जाते हैं। इस दिन भोग के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। आप पुरी में जगन्नाथ मंदिर और इस्कॉन मंदिर घूमने के लिए जा सकते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: