Career

IGNOU ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की तारीख में किया बदलाव

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक छात्र अब 22 नवंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 नवंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है. केवल स्नातक और मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। इसमें सेमेस्टर आधारित पाठ्यक्रम शामिल नहीं हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। वहीं, जुलाई 2021 सत्र के सर्टिफिकेट/डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिया गया है।

जो छात्र यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के जुलाई 2021 सत्र के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे ignouadmission.samarth.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले लिंक पर जाएं और रजिस्टर करें। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करें और फॉर्म भरें। याद रहे कि फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क भी देना होगा। जो रु. आवेदन शुल्क का भुगतान केवल क्रेडिट कार्ड (मास्टर/वीसा), डेबिट कार्ड (मास्टर/वीसा/), नेट बैंकिंग और यूपीआई द्वारा किया जा सकता है। एक बार शुल्क का भुगतान करने के बाद यह राशि वापस नहीं की जाएगी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक ईमेल आईडी और सेवा केंद्र हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जो उम्मीदवारों को प्रवेश से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछने की अनुमति देता है।

ईमेल आईडी- [email protected]

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: