IndiaIndia - World

सीरो सर्वे के आंकड़ें आईसीएमआर ने किए जारी, दो-तिहाई आबादी में मिली एंटीबॉडी

आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए। सर्वे में सामने आया है कि देश की दो-तिहाई आबादी में कोविड एंटीबॉडी मिली है।

आज इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने चौथे सीरो सर्वे के आंकड़े जारी कर दिए हैं। ये सर्वे जून-जुलाई के बीच किया गया था। ये सर्वे 28,975 लोगों पर किया गया है। इस सर्वे में 6 से 17 साल के बच्चों को भी शामिल किया गया था। सीरो सर्वे में शामिल 67.6% लोगों में कोविड एंटीबॉडी मिली है। ये सभी लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इस सर्वे में 6 से 9 साल के 2,892 बच्चे, 10 से 17 साल के 5,799 बच्चे और 18 साल से ऊपर के 20,284 लोगों को शामिल किया गया है।

आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए। उन्होंने कहा कि सर्वे में सामने आया है कि देश की दो-तिहाई आबादी में कोविड एंटीबॉडी मिली है। अभी भी 40 करोड़ आबादी पर कोरोना का खतरा है। सर्वे में शामिल 6 से 17 साल के आधे से ज्यादा बच्चों में भी एंटीबॉडी पा पाई गई है। इसका मतलब यह हुआ कि दूसरी लहर में संक्रमण ने बच्चों को भी प्रभावित किया है।

बता दें कि इस सर्वे में शामिल 12,607 लोग ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी। 5,038 ऐसे थे जिन्हें एक डोज लगी थी और 2,631 को दोनों डोज लग चुकी थी। सर्वे के मुताबिक, वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले 89.8% में एंटीबॉडी पाई गई। वहीं, एक डोज लेने वाले 81% में एंटीबॉडी मिली। जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली, उनमें 62.3% लोगों में ही एंटीबॉडी मिली।

यह भी पढ़ें- जिनकी हर फिल्म होती थी सिल्वर जुबली, ऐसे शानदार एक्टर थे राजेंद्र कुमार

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button