Lifestyleलाइफस्टाइल

घर पर कैसे बनाएं सोया मंचूरियन? जानिए सबसे आसान तरीका

लॉकडाउन में लोग फास्ट फूड खाने को बड़ा याद करते हैं क्योंकि घर पर वैसा खाना बन के तैयार नहीं हो पाता है, कुछ ना कुछ कमी घर पर बनाने में ऐसी छूट जाती है जो हमें बाहर जैसा स्वाद नहीं दे पाता है ऐसे में लोग बाहर का ही इंडोचाइनीस खाना खाना पसंद करते हैं। लॉकडाउन में लोग इंडो चाइनीस खाने को बहुत ज्यादा मिस कर रहे हैं क्योंकि भारत के हर कोने में यह खाना बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है लॉकडाउन के चलते लोग खाने का आनंद नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सरकार द्वारा सख्ती की हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह खाना जल्दी जल्दी घरों में बनाया नहीं जाता है क्योंकि इसमें झंझट ज्यादा होती है और मेहनत भी दुगनी होती है उसके बाद भी हमें वैसा स्वाद नहीं आ पाता है जो हम बाहर लुफ्त उठाते हैं।

How to make Soya Manchurian

जब बात इंडो चाइनीस खाने की होती है तो इसमें मंचूरियन नाम सबसे ज्यादा लोगों को याद आता है खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे इलाकों में मंचूरियन लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है ऐसे में लॉकडाउन के चलते वह भी लोगों से छूट गया है लेकिन उसका स्वाद अभी तक लोगों से भुलाया नहीं जा रहा है तो ऐसे में आप घर पर ही मंचूरियन बना सकते हैं, क्योंकि आज हम आपको बेहद ही आसान तरीके से घर पर सोया का मंचूरियन बनाना सिखाएंगे। आपने अक्सर पनीर मंचूरियन और मिक्स वेजिटेबल मंचूरियन ही खाया होगा लेकिन आज हम आपको जो सोया मंचूरियन बनाना सिखाएंगे वह आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होगा।

जब हम वेजीटेरियन इसमें प्रोटीन की बात करते हैं तो सोया का सबसे ज्यादा नाम याद आता है क्योंकि यह प्रोटीन का बहुत ज्यादा अच्छा सोर्स होता है इसको आप कई तरह से डायट में शामिल कर सकते हैं सोया नगेट्स या फिर सोया चंक्स ज्यादातर घर में बनते हैं और लोग इन्हें पुलाव वेज बिरयानी और सब्जियों के साथ इस्तेमाल करके बनाते हैं। ये रेसिपी बच्चों को पसंद आएगी साथ ही बड़े भी स्वाद लेकर खाएंगे। यह रेसिपी बेहद आसान है और कोरोना के दौरान अगर बाहर का खाने का मन कर रहा है तो आप अपनी क्रेविंग भी शांत कर सकते हैं।

बाकियों के मुकाबले सोया मंचूरियन बनाना काफी आसान होता है क्योंकि इसमें आपको दूसरी तरीकों की बॉल्स बनाने की जरूरत नहीं होती है और इसे बनाने में बाकियों से ज्यादा झंझट नहीं लगता है। ऐसे में यह कम समय में बनकर आपके शाम के नाश्ते में आपको अच्छा स्वाद दे सकता है जिसके लिए आप लंबे वक्त से इंतजार कर रहे हैं कि लॉकडाउन खुले और आप इन डिस्टेंस का इत्मीनान से मजा ले सकें।

सामग्री

1 कप सोया चंक्स
4 चम्मच कॉर्न फ्लोर या चावल का आटा
1 प्याज
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
2 चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 बड़ी शिमला मिर्च
1 हरा प्याज
2 चम्मच सोया सॉस
2 चम्मच वाइट विनेगर
नमक स्वादानुसार
चुटकीभर चीनी (ऐच्छिक)
4 कली लहसुन बारीक कटा
रिफाइंड ऑइल
2 चम्मच ग्रीन चिली सॉस
2 चम्मच टमैटो केचअप

स्टेप वन : तैयार करें सोया चंक्स

•सोया चंक्स को रातभर पानी में भिगा दें।

•इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें, नमक डालें, हल्की चीनी डाल लें।

•अब इसमें आधा चम्मच सोया सॉस डालें, लाल मिर्च जालें और कॉर्नफ्लोर पाउडर डाल लें।

•सबको अच्छी तरह मिलाकर 15 मिनट छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद कढ़ाई में तेल गर्म करके इसको तल लें।

•ध्यान रहे, गैस की आंच धीमी हो। सुनहरा होने पर इन्हें टिश्यू पेपर पर निकाल लें।

यह भी पढ़े : World Brain Tumor Day 2021 : क्या होता है ब्रेन ट्यूमर, क्या होते हैं इस बीमारी के लक्षण

स्टेप 2: तैयार करें मंचूरियन की ग्रेवी

मंचूरियन ग्रेवी के लिए

पैन में तेल गरम करें।

अब इसमें कटे हुए लहसुन डालें। कुछ देर चलाने के बाद, प्याज, स्प्रिंग ऑनियन, प्याज, शिमला मिर्च डाल दें।

जब सब्जियां सॉफ्ट हो जाएं तो एक चिली सॉस, सोया सॉस, टमैटो केचअप और विनेगर डालें।

इसमें नमक और चुटकीभर चीनी मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं। सब अच्छी तरह मिल जाए तो पानी में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर डालकर डालें।

इससे ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी। अब इसमें जरूरत के हिसाब से पानी डालकर 5 मिनट पकाएं फिर सोया चंक्स डाल दें। आपका सोया मंचूयरियन रेडी है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button