अगर कोई भी प्राइवेट जॉब की तलाश में है तो उन्हें हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़ना चाहिए. आज के समय में बिना जॉब या नौकरी के गुजारा होना मुश्किल है अगर आपके पास जॉब नहीं है तो आप अपनी जरुरत और सपने कभी पुरे नहीं कर पाओगे. इसलिए हम सभी को जॉब की जरुरत होती है ताकि हम अपने खर्चे निकाल सके. जॉब ढूँढना भी उतना आसान नहीं होता जितना हम समझते है इसलिए आज हम यह पोस्ट लिख रहे है जिसमे आपको जानने को मिलेगा प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे?

यह भी पढ़ें : ऐसे करें नवोदय प्रवेश परीक्षा की तैयार, मिलेगी आसानी से सफलता  

Private job करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है आइए एक नजर डालते इंडिया की हालत पर हमारे भारत में 135 करोड़ से भी ज्यादा लोग रहते हैं |
वही बात करें अगर जॉब कैंडिडेट की उसमें कई सारे लोग बेरोजगार बैठे हुए हैं और उसका मुख्य कारण यही है कि यहां अच्छी शिक्षा ना मिलना साथी लोग सरकारी नौकरी पर फोकस करते हैं ना कि खुद में |   Private job में competetion ज्यादा तो होती है लेकिन अगर आपके पास कुछ स्किल्स मैं तो आप उसके पास दौलत आसानी से Private job पा सकते हैं |जैसे डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्रामिंग वेब डिजाइनिंग मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट एंड कंप्यूटर बेसिक अगर आपके पास स्किल्स Private job पर आसानी से पा सकते हैं अगर आपके पास यह सारी इस क्लास नहीं है तो दिक्कत की कोई बात नहीं हम आपको आगे बताएंगे आप उसके साथ आ सकते हैं ।

Private Job करने से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है जैसे-

  1. हर इंसान का सपना रहता है की उसके पास खूब पैसे हो और ढेर सारी खुशिया हो लेकिन जब Private Job करने लगते है तो Job के साथ साथ सब कुछ का समझौता करना पड़ता है की जब भी हमे कोई Private Job में जॉब मिल रही है तो सबसे पहले उस Company की पूरी जानकारी रखे साथ ही Company के Infrastructure के बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए|
  2. अगर Private Job में अपना Career बनाना है तो Consultancy या Job Provider हो उनके Details और उनके Contact में रहना चाहिए और खुद को Private Job Openings के लिए Alert रखना चाहिए|
  3. जॉब अपने मनपसंद Field में नही मिलती है तो घबराना नही चाहिए और उसके बदले में यदि कोई दुसरे Field की Job मिल रही हो तो हमे उस Job को Join कर लेना चाहिए लेकिन हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए हमारा Aim क्या है और हम जिस Field की जॉब चाहते है उस जॉब के करते हुए आसानी से ढूढ़ सकते है|

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे? जॉब कैसे पाए:

जॉब वेबसाइट पर सर्च करे:

जैसा की आप सभी जानते हो आजकल सबकुछ ऑनलाइन संभव है. हम ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग, ऑनलाइन एग्जाम, शादी के लिए लड़का या लड़की ढूँढना आदि कुछ भी कर सकते है. इसी तरह इंटरनेट पर बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहाँ पर आप जॉब ढूंढ सकते हो. उदहारण के लिए Naukri, Indeed, Quikr, Glassdoor कुछ ऐसे प्रचलित वेबसाइट है जहाँ पर नौकरी की तलाश की जा सकती है.

प्राइवेट नौकरी छात्रों के लिए कोर्स

आईटीआई: 10 वीं और 12 वीं पास, 10 वीं और 12 वीं के बाद आपको इस प्रकार के Course करना होगा। जो छात्र 10 वीं के बाद job karna चाहते है, उनके लिए ITI सबसे अच्छा मार्ग है, आईटीआई में विभिन्न प्रकार के कोर्स संचालित किये जाते है। आप अपनी इच्छा के अनुसार कोर्स (Course) का चयन कर सकते है।

इन Course की अवधि एक से दो वर्ष रहती है, इसके बाद एक वर्ष या दो वर्ष की Apprenticeship कराई जाती है, इस अप्रेंटिसशिप में आपको जॉब करने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, यह आपके अनुभव में जोड़ा जाता है, इस अनुभव प्रमाण पत्र के द्वारा आप दूसरी कम्पनी में job aasani से प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें : आप भी कर रहे हैं CLAT परीक्षा की तैयारी, ऐसे पाएं सफलता  

पॉलिटेक्निक:
आप Polytechnic भी कर सकते है, इसकी समयावधि तीन वर्ष होती है, आप इस कोर्स के बाद किसी भी कम्पनी में फ्रेशर के समय असिस्टेंट सुपरवाइजर (Assistant supervisor) के रूप में चयनित हो सकते है। पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको डिप्लोमा प्रदान किया जाता है, बल्कि आईटीआई के बाद आपको सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। इस डिप्लोमा के आधार पर आप किसी भी Private company में आसानी से चयनित हो सकते है।

प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने के लिए

रिज्यूम: प्राइवेट नौकरी (private job) प्राप्त करने के लिए आपको एक अच्छा रिज्यूम (Resume) बनाना होगा, इस रिज्यूम में आपके विषय में सही-सही जानकारी देनी होगी। आपका रिज्यूम प्रभावित करने वाला होना चाहिए, जिससे आपको Jobs मिलने में आसानी होगी।

साक्षात्कार: प्राइवेट नौकरी (private job) में जॉब प्राप्त करने साक्षात्कार (interview) मुख्य भूमिका निभाता है, इसके लिए आपको आत्मविश्वास से परिपूर्ण होना चाहिए, यदि आप सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होंगे आप चयनित हो सकते है।

प्राइवेट नौकरी से अच्छा पैसा

private job से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आजकल वर्तमान में ऐसी बहुत-सी company और बहुत से ऐसे प्रोजेक्ट हैं, लोग काम करके बहुत कुछ पैसा कमा रहे हैं। इससे उनको ख़ास इनकम होता है। जो एक सरकारी के मुकाबले प्राइवेट जॉब से काफ़ी अच्छा पैसा मिलता है।

हालांकि सरकारी जॉब मैं आपके लिए अतिरिक्त सुविधा रहती हैं। लेकिन इनमें Limited सुविधा रहती हैं। लेकिन फिर भी आप चाहे तो प्राइवेट जॉब करके काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सरकार के मुकाबले प्राइवेट जॉब बेनिफिट तो, इसमें आपको बहुत अच्छा benefit मिल सकता है। इसमें समय-समय पर कुछ कंपनियों प्राइवेट कंपनियों के द्वारा भत्ता और भी सुरक्षा प्रदान की जाती है। 

Follow Us