Career

कैसे बनें एक सफल बिजनेसमैन, यहां जानें पूरी जानकारी 

बिजनेसमैन तो कोई भी बन सकता है लेकिन एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनना है ये बात हर कोई नहीं जानता। बिजनेसमैन वो होता है जो किसी के लिए काम नहीं करता खुद ही एक बिज़नेस तैयार करता है और दूसरों को काम देता है. ऐसे में आपके पास बहुत से लोगो की जिम्मेदारी भी आ जाती है जिससे आप बच नहीं सकते. एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको हमेशा छोटे व्यवसाय से शुरुवात करनी होती है. व्यवसाय शुरू करने के लिए भी आपके पास थोड़े पैसे होने चाहिए नहीं तो आप सरकार से उधार भी ले सकते है। 

यह भी पढ़ें : आप भी कर रहे हैं CLAT परीक्षा की तैयारी, ऐसे पाएं सफलता  

एक सफल बिजनेसमैन कैसे बने?

अपने मन को प्रेरित रखे:

बिजनेसमैन बनने के लिए अपने मन को हमेशा प्रेरित रखना होगा तभी आप बिज़नेस में टिक सकते हो वरना जल्दी हार मान जाओगे. खुद को प्रेरित करने के लिए दुसरे बिजनेसमैन की जीवनी पढ़े उन्होंने किस तरह से अपने लक्ष्य को हासिल किया और किस प्रकार की कठिनाइयों का सामना किया. अगर आप मेरा सुझाव माने तो बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स, धीरुभाई अंबानी, मार्क ज़ुकरबर्ग, रतन टाटा आदि. इसी प्रकार बहुत से सफल बिजनेसमैन के नाम आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे इनकी जीवनी पढ़े और जाने किस प्रकार यह इस मुकाम तक पहुंचे.

ऑडियंस की पसंद को समझे:

अगर आप मार्किट में अपने प्रतियोगी से आगे निकलना चाहते हो तो अपने ऑडियंस की पसंद का सम्मान करे. चलिए इसे मैं अच्छे से समझाने की कोशिश करता हूँ. देखिये जब तक ऑडियंस को आपका प्रोडक्ट पसंद नहीं आएगा तो कोई क्यों आपका प्रोडक्ट खरीदने में दिलचस्पी दिखायेगा. जब आप लोगो की पसंद समझ जाते हो तो आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी बहुत तेजी से होती है. ऑडियंस की पसंद समझने के लिए एक छोटा सा सर्वे करे उसमे लोगो से पूछे वो किस तरह का प्रोडक्ट ज्यादा पसंद करते है. जब आप उनकी पसंद समझ जाते हो उसके बाद प्रोडक्ट का उत्पादन शुरू कर सकते हो.

बड़ा सोचो सबसे अलग करो:

हमेशा बड़ा सोचे और सबसे अलग करने की कोशिश करे. उदहारण के लिए अगर आप किसी ऐसे जगह चाय की दुकान लगाते हो जहा पहले से काफी दुकान मोजूद है तो कोई क्यों आपके दुकान पर आएगा? इसलिए आपको सबसे अलग करना है. किसी की कभी नकल ना करे खुद का दिमाग लगाये और सोचे अभी मार्किट में किस चीज की ज्यादा डिमांड है और क्या अलग किया जाये जो लोगो को पसंद भी आये. अगर आप सही समय पर सही निर्णय लेते हो तो कम समय में एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हो.

अपनी स्थिति को समझे

अगर आप अभी कोई बिजनेसमैन कर रहे है या जो अभी स्टार्ट करने की सोच रहे है उनके लिए ये पॉइंट बहुत ध्यान देने योग्य है क्योंकि आप बिज़नेस को शुरू तो कर लेंगे, क्योंकि आज के समय में ये कोई बड़ी deal नहीं है किन्तु आपको अपनी पोजीशन को समझना होगा कैसे?

अपने present की situation को देखे कैसे काम चल रहा है, क्या कमिया है और क्या आने वाली है कैसे उन्हें solve करना है किन-किन चीजो की जरुरत पड़ेगी क्या वो मेरे पास है अगर नहीं है तो कहा से और किससे हल करानी है ये सब अपनी पूरी तैयारी कर के रखे फिर आपको सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

 अपने बिज़नेस का सही प्रकार से चयन करे

मित्रो, जब आप बिज़नेस करने के बारे में सोचते है तो आप ये बात जरूर ध्यान में रखे जो भी काम आप करने की सोच रहे है उस काम की आपको 80 से 90 प्रतिशत जानकारी होनी ही चाहिए अन्यथा बाद में आपको जब दिक्कते आयेंगी और अगर आप उन्हें solve नहीं कर पायेंगे knowledge ना होने के कारण तो आपको बहुत दुःख होगा.

यह भी पढ़ें : भारतीय समाज के लिए कितना महत्वपूर्ण है युवा वर्ग 

इसीलिए उस बिज़नेस का चुनाव करे जिसकी आपको अच्छी-खासी जानकारी हो उसके बारे में आपको सही ये पता हो कब, कैसे और कहाँ किन resources की आवश्यकता होगी.

बेहतर प्लानिंग करे

जब जिस चीज की जरुरत हो आपकी business को उसकी प्लानिंग आपकी work to do list में कम से कम 1 महीना पहले आ जानी चाहिए, ताकि आपको action लेने में decision लेने में कोई परेशानी ना आये.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button