Education

Psychologist कैसे बनें, यहां जानें सारी जानकारी 

क्या आपने कभी सोचा है कि मनुष्य सोचते कैसे है, या अलग-अलग परिस्थितियों में उनका व्यवहार कैसे बदलता है, क्यों लोगों को अजनबियों से बात करना बहुत मुश्किल लगता है, क्या “मतिभ्रम”, “विकार” या “अचेतन मन” जैसे शब्द आपको उत्तेजित करते है और क्या आप Psychologist को एक करियर के रूप में देख रहे है तो आप एक दम सही चीज़ पढ़ रहें है।

आज के बदलते जीवन और बहुत सी महत्वकांछाओं की वजह से लोगों के जीवन में तनाव बढ़ता ही जा रहा है जिससे छुटकारा प्राप्त करने के लिए साइकोलॉजिस्ट की मदद ली जा रही है।साइकोलॉजी में इलाज दवाइयों का सेवन किये बिना, सोच में बदलाव लाकर किया जाता है। आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से साइकोलॉजी और साइकोलॉजिस्ट क्‍या है इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। 

मनोविज्ञान को मन का विज्ञान कहा जाता है। मनोविज्ञान में चेतन और अचेतन घटनाओं के अध्ययन के साथ-साथ भावना और विचार भी शामिल होते है। इसमें मनुष्य का व्यवहार तथा जीवन के बारे में रोचक तथ्य आदि चीज़े शामिल होती है। मानव व्यवहार का आधुनिक विज्ञान सबसे पहले जर्मनी में शुरू हुआ था और इसके पश्चात यह विश्व युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य तक पहुँच गया। भारत में मनोविज्ञान लगभग 70 साल पहले आया था और तब से ही हमारे भारतीय मनोवैज्ञानिकों ने मनोविज्ञान को एक अलग अनुशासन के रूप में पहचानने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत की है।

यह भी पढ़ें : BAMS क्या है, कैसे करें यह कोर्स 

Psychology में करियर कैसे बनाएं 

आज के समय मे लोगो की लाइफ स्टाइल काफी बदल गयी है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण Psychology के फील्ड में Career की संभावनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। आज आप चाहें कोई भी फील्ड ले लें। हर फील्ड में साइकोलोजिस्ट की जरूरत होती हैं। Psychologist बनने के लिए आपको कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होना चाहिए, धैर्यवान, सेंसटिव केयरिंग, सेल्फ कॉन्फिडेंस, क्लाइंट को हैंडल और संतुष्ट करने की योग्यता  होनीं चाहिए। 
साइकोलॉजी में कैरियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले बैचलर इन साइकोलॉजी, मास्टर इन साइकोलॉजी जैसे कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। बैचलर कोर्स की अवधि 3 बर्ष मास्टर कोर्स की अवधि 2 बर्ष होती है। मास्टर डिग्री के बाद आप स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं।  

इस फील्ड में रोजगार की कमी नही है। इन दिनों में Psychology में बेहतर कैरियर बनाया जा सकता है। Psychologist को प्राइवेट और गवर्नमेंट हॉस्पिटल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल, रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, प्राइवेट इंडस्ट्री, कॉरपोरेट हाउस आदि जगहों पर आसांनी से रोजगार मिल सकता है। इसके अलावा आप Psychology में स्पेशलाइजेशन कर सकते है, जोकि आपके Psychology Career के लिए काफी अच्छा साबित होगा। आप निम्न क्षेत्रो में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। सोशल साइकोलॉजी, कंज्यूमर साइकोलॉजी, क्लीनिकल साइकोलॉजी, चाइल्ड साइकोलॉजी, इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी, आदि।

Social Psychology- सोशल साइकोलॉजी में सामाजिक तनाव, आदतों, नशा करने वाले लोगो को इनसे छुटकारा करना शामिल होता है। एनजीओ, सरकारी समाज कल्याण विभाग, समाज सुधारो से जुड़ी एजेंसी साइकोलोजिस्ट की मदद से ही ये काम संपन्न करती हैं। इसके लिए यंहा पर समय- समय पर Psychologist की भर्ती होती रहती है।

Industrial Psychology-  इसके अंतर्गत किसी भी ऑर्गनाइजेशन में कर्मचारियों की चयन प्रक्रिया में साइकोलोजिस्ट की अहम भूमिका होती है। इनका काम इंटरव्यू में आये कैंडिडेट्स के विहेवियर, पर्सनालिटी, कम्युनिकेशन स्किल, प्रेजेंटेशन आदि का आकलन करना होता है।

Consumer Psychology- जब मार्किट में आता है, तो उससे पहले कंपनी कंज्यूमर सर्वे कराती हैं। जिससे उपभोक्ताओं के पसन्द, नापसन्द, जरूरत, बाइंग विहेवियर आदि को जानने का प्रयास किया जाता है।
इसके अलावा आप चाइल्ड साइकोलॉजी, क्लीनिकल साइकोलॉजी में भी स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं।


Course For Psychology

  • बीए/बीए ऑनर्स इन साइकोलॉजी
  •  एमए/एमएससी इन साइकोलॉजी
  •  पीजी डिप्लोमा इन साइकोलॉजी 

Salary of Psychologist


इस सेक्टर में आपको शुरुआती सैलेरी 17 से 20 हजार तक मिल जाती है। अच्छा अनुभव होने पर 50 हजार से भी ज्यादा सैलेरी पा सकते हैं। 


Best Institute for Psychology Course

  • जामिया मिलिया इस्लामिया,
  • नई दिल्लीप्रेसिडेंसी कॉलेज, चेन्नई
  • जीसस एंड मेरी कॉलेज, दिल्ली
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • सोफिया कॉलेज फ़ॉर वीमेन, मुम्बई
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजी ऐंड अलॉइड साइंसेस, नोएडा
  • भीमराव अमेडकर कॉलेज, दिल्ली
  • अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ
  • माउंट कारमेल कॉलेज, बंगलोर
  • लोरेटो कॉलेज, कोलकाता
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  • मद्रास स्कूल ऑफ सोशल वर्क, मद्रास
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button