हमारे देश में सरकारी टीचर को बहुत जायदा सम्मान दिया जाता है और सरकारी टीचर का बहुत बड़ा अलग दर्जा दिया जाता है अब बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते है. जिन्हे शिक्षक बनने में काफी जायदा इंट्रेस्ट होता है और अपना ज्ञान पुरे समाज के बच्चो के साथ किसी को बाटने में मजा आता हो इसीलिए कोई स्टूडेंट अपना करियर एक अध्यापक में बनाना चाहता हो. 

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में युवाओं के भविष्य पर कितना जोर दिया जा रहा है ? 

12वीं पास काने के बाद आप अपना करियर सरकारी टीचर लाइन में बना सकते है लेकिन एक बाद में आपको सपस्ट बता देना चाहता हूँ अगर आपको पढ़ने और पढ़ाने में मजा आता है तभी इसमें अपना करियर बनाये वरना कई सारे लोग असफल हो जाते है फिर अपना करियर बर्बाद कर देते है इसलिए सब कुछ सोच समझ के करियर का निर्णय (decide) करना अब टीचर भी अलग अलग तरीके के होते है 

सरकारी टीचर को 3 भागो में बाँट दिया गया है

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

PRT (Primary Teacher) प्राइमरी टीचर्स

(PRT) के अंदर में आप प्राइमरी स्कूल के बच्चो को पढ़ा सकते है यानी की 1 से 5 वीं क्लास तक पढ़ा सकते है प्राइमरी स्कूल का सरकारी टीचर बनने के लिए 12 वीं 50% मार्क्स से पास होनी चाहिए इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढाई कम्पलीट करना होगा या फिर आपके पास नुर्सेर टीचर ट्रेनिंग (Nursery Teacher Training) कोर्स की डिग्री होना चाहिए.

अगर आप प्राइमरी का अध्यापक बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको high secondary class में ही कर लेना चाहिए क्युँकि इसके लिए ये ही एक सही वक्त हैं व सही वक्त पर फैसला लेने से आपका काफी समय भी बचता हैं जिससे की आपको जल्दी नौकरी प्राप्त हो जाती हैं व आपका समय व्यर्थ नही होगा.

आपको जिस विषय में प्राइमरी अध्यापक बनना हैं आपको उस विषय का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप वो विषय बच्चों को पढा सकते हैं.

Govt Teacher बनने के लिए आपको हाईस्कूल में अच्छे अंक लाना‌ बहुत जरुरी हैं क्युँकि प्राइमरी अध्यापक का जो कोर्स होता हैं उसमे मेरिट के आधार पर चयन होता हैं इसलिए अगर आपके विधालय मे अच्छे अंक होगे तो आप मेरिट को आसानी से पास कर सकते हैं व आपको स्नातक मे भी उसी विषय का चुनाव करना हैं जिसमे आपकी ज्यादा रुचि हो व स्नातक मे‌ आपके 50% अंक होने अनिवार्य हैं अन्यथा आपको BTC & D.El.Ed में admission नही मिल पायेगा.

BTC & D.EI.Ed कैसे करें

इसको करने के लिए आपको  12th & Graduation उतीर्ण करना अनिवार्य है‌ उसके बाद इसके online आवेदन आते हैं उसमे आपको आवेदन करना होता हैं जब आप उसमे आवेदन करते हैं तो इसमे 12th व graduation के mark जोड कर मेरिट बनायी जाती हैं.

जिसके बाद अभ्यार्थीयो का इसमे चयन किया जाता हैं इसलिए प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए आपके 12th में व graduate में अच्छे marks होने बहुत जरुरी हैं ताकि आप इसमे आवेदन कर सके व आपका इसमे चयन हो सके.

BTC & D.EI.Ed के बाद क्या करें

जब आप‌ BTC & D.EI.Ed कर लेते हैं तो उसके बाद आपको राज्य की TET अथवा CTET परीक्षा में सम्मिलित होना होता हैं व जब अगर आप TET ( राज्य लेवल ) पर आवेदन करते हैं तो आप राज्य के किसी भी प्राइमरी विधालय में पढाने के लिए चयनित हो सकते हैं व अगर आप ( केन्द्रीय ) TET करते हैं तो आप केन्द्र के किसी भी राज्य में प्राइमरी विधालय में पढाने के लिए चयनित हो सकते हैं.

Teacher Vacancy कब आती हैं

इसके बारे में कुछ भी अनुमान नही लगाया जा सकता क्युँकि राज्य सरकार इसकी भर्ती निकालता हैं व विधालय में शिक्षको की कमी होने के कारण कई बार हजारों post पर इसकी भर्ती निकाली जाती हैं जिसमे आप आवेदन कर सकते हैं व जो भी अभ्यार्थी इस परीक्षा मे‌ अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनका अध्यापक के लिए चयन किया जाता हैं इसमे नौकरी मिलने की भी काफी संभावनाएं होती हैं.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 

Govt Teacher का वेतन

प्राइमरी अध्यापक को काफी अच्छा वेतमान दिया जाता हैं अध्यापक का वेतन 40,000+ अधिक हो सकता हैं व सभी राज्यों मे इनका वेतमान अलग अलग होता हैं जिसके कारण हमारे द्वारा बताये गए वेतन से अन्य राज्यों का वेतन ज्यादा या कम भी हो सकता है.

आप किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं या आपकी रुचि किसी भी नौकरी मे हैं तो आपको सबसे पहले उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जरुर प्राप्त कर लेनी चाहिए। ताकि आप उसके अनुसार अध्ययन कर सके व आप जब उस पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पडे.

अगर आप चाहो तो online किसी भी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको कई सारी अलग अलग website मिलेगी जो आपको सभी प्रकार की नौकरी के बारे मे जानकारी उपलब्ध कराती है.

व अगर आप‌ सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दिन रात मेहनत भी करनी होती हैं क्युँकि अगर आप मेहनत नही करोगे तो आप उन लोगो से अधिक नंबर नही ला पाओगे जो आपके साथ परीक्षा दे रहे हैं सरकारी नौकरी के लिए आपने देखा होगा की सभी के लिए सीटे सीमित होती हैं व उसके अनुसार ही लोगो का नौकरी के लिए चयन किया जाता हैं.

जो व्यक्ति हर परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करता हैं और सबसे अधिक अंक लाता हैं उस व्यक्ति का उस पोस्ट के लिए चयन किया जाता हैं अगर आप भी अच्छी तैयारी करते हैं तो आप एक बार में ही परीक्षा उतीर्ण कर के नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

Follow Us