सरकारी डॉक्टर होना किसी योद्धा होने से कम नहीं है, आपको सदैव अपने अपनी सुख-सुविधा से ऊपर उठ कर Patient की सेहत, Satisfaction और ख़ुशी की फ़िक्र रहेगी। जिसके कारण कई बार डॉक्टर की निजी ज़िंदगी प्रभावित होती है पर अंत में जिन्हे डॉक्टर बनने का सौभाग्य मिले वो ईश्वर के जैसे पूजनीय माने जाते है।

यह भी पढ़ें : नई रोशनी योजना, कैसे करें योजना के लिए आवेदन? 

वैसे तो आप जानते ही होंगे कि सरकारी डॉक्टर क्या है और डॉक्टर उसी व्यक्ति को बनना चाहिए जो इस पेशे को पूरे Compassion और Patience के साथ अपना सके, सरकारी डॉक्टर बनने के लिए आपको एक उत्सुक विद्यार्थी बने रहना होगा, कठिन परिश्रम के साथ सब कुछ संभव है।

डॉक्टर (Doctor)कैसे बने –

सबसे पहेले —  

अगर आप एक सफल सरकारी डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको महेनत के साथ-साथ  काफी पैसा का भी जरुरत होता है !अगर आपके पास पैसा का कमी नहीं है तो आप प्राइवेट college में admission ले सकते है ! नहीं तो आप 12 क्लास के बाद  तब आपको इस अच सरकारी college में admission  मिलेगा !आप अगर डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको 10 क्लास में ही ये सोच लेना होगा  क्यू की क्लास 10 के बाद आपको मेडिकल science सब्जेक्ट physics,chemistry,or biology को ही चुनना होता है डॉक्टर बन्ने के लिए !

दूसरा —

क्लास 11 और 12 में आपको 50% मार्क्स तो किसी भी तरह से लाना ही परेगा अगर आपका 50% से भी ज्यादा मार्क्स आता है तो ये बहुत ही अच बात है आपके लिए लेकिन 50% तो चाहिए ही चाहिए जिससे आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते है मतलब आप अगर 10 -12 क्लास में 50% मार्क्स लाये है तो आपको सीधा मेडिकल collage में नहीं होगा आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम  देने के बाद जो आपका रैंक आएगा उस हिसाब से एडमिशन्स मिलेगा collage में ,मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में पुछा jane वाला सवाल ncert से थोरा हर्ड लेवल का होगा !बेसिक आपको ncert पढने के बाद ही आएगा आप अपना मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी अपने आस -पास किसी भी institude से कर सकते है ,मार्किट में बुक भी मिलता है जिसे आप पर सकते है !(अगर आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नहीं दे कर सीधा मेडिकल collage में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको जैसे मैंने पहेले ही कहा आपको प्राइवेट collage में  एडमिशन लेना होगा)

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को देने का कुछ जरुरी बाते —-


आप जो भी 11 -12 क्लास में पढ़े है उसे रट कर न पढ़े सोच समझ कर मतलब समझ कर ही पढ़े आप 11 -12 में जो पढ़े है उससे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का सवाल पुछा जाता है !आपको क्लास 12 में 50% मार्क्स तो लाना ही परेगा तभी आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते है !
आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी इंटरनेट का मदद से भी ले सकते है !अगर आपके पास पैसा का बजट है तो आप बहुत सारा इंस्टिट्यूट है जो आपको मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी करवाता है !
आप कोसिस करे क्लास 11 से ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी करना सुरु कर दे इससे आपका बहुत ही रैंक bar सकता है !
आपको डॉक्टर बन्ने के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को पास करना ही होगा फिर आप !

तीसरा -मेडिकल collage पास करे —


जैसे ही आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम पास कर लिए अच्छा मार्क्स से तो आपको और एक अच्छा सरकारी मेडिकल collage में अड्मिसन हो जायेगा ! जहा पर आपको MBBS कोर्स करने के लिए कम पैसा देना परेगा !MBBS कोर्स को करने के लिए आपको 4 साल 6 महिना लग जाता है !जैसे ही आपका mbbs का पढाई पूरा हो जाये तो इसके बाद आपको 1 साल मेडिकल collage में इंटर्नशिप करना बेहद जरुरी है मतलब आप अगर एक सफल डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको पूरा 5 साल 6 महिना लग जिगा !इसके बाद आपक मेडिकल काउंसील ऑफ इंडिया द्वारा डिग्री (MCI) दिया जायेगा !इसके बाद आप हॉस्पिटल में डॉक्टर बन सकते हो !इस तरह से आप एक सफल डॉक्टर बन सकते है !


जरुरी बात —अगर आप किसी भी चीज़ जैसे कान ,नाक मतलब किसी भी चीज़ का स्पेस लिस्ट बनना चाहते हो तो आपको आगे का पढ़ाई पूरा करना होगा ,पोस्ट ग्रेजुएट कर सकते है ! आप अगर एक्स अफल डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको क्लास 11 से ही इसका एंट्रेंस एग्जाम का तयारी करना होगा एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा मार्क्स लेन के लिए !आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी इंटरनेट का मदद से भी ले सकते है !अगर आपके पास पैसा का बजट है तो आप बहुत सारा इंस्टिट्यूट है जो आपको मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी करवाता है
आप कोसिस करे क्लास 11 से ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का तयारी करना सुरु कर दे इससे आपका बहुत ही रैंक bar सकता है !

यह भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी टिकट कलेक्टर से कैसे बने महान क्रिकेटर 

डॉक्टर बन्ने का योग्यता —–

*आपका इंग्लिश भाषा अच होना चाहिए  मतलब आपको अच इंग्लिश बोलना और लिखना होगा !बिना इंग्लिश जाने आप एक अच डॉक्टर कभी नहीं बन सकते है !जो की ज्यादातर हमारा इंडिया का स्टूडेंट का प्रॉब्लम है !
* आपको 11 वी क्लास में science सब्जेक्ट को ही चुनना होगा दूसरा सब्जेक्ट को चुनने से आप डॉक्टर नहीं बन सकते है !
*अगर आपको खून और चिर फार देखने से दर लगता है तो आप कभी भी डॉक्टर नहीं बन सकते है डॉक्टर बन्ने के लिए ज्यादा साहस का जरुरत होता है !
*आपका हर सब्जेक्ट में कम से कम तो 50% मार्क्स या उससे ज्यादा होना ही चाहिए !
*आपके पास महेनत करने का छमता  ज्यादा होना चाहिए डॉक्टर बनना कोई मामूली बात नहीं है इसके लिए आपको दीन -रात एक करके पढ़ाई करना होता है !

*डॉक्टर बन्ने के लिए आपको 11 और 12 क्लास में पीसीबी  यानि (physics,chemistry,or biology सब्जेक्ट को ही चुनना होगा !

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज

मेडिकल कॉलेजशहर
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC)मैंगलोर
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS)नई दिल्ली
मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC)नई दिल्ली
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC)नई दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JLN)अजमेर
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC)वेल्लोर
मद्रास मेडिकल कॉलेज (MMC)चेन्नई
Follow Us