Education

कैसे बने DSP Officer, यहां जानें इससे जुड़ी सारी जानकारी 

आज हर युवा सरकारी नौकरी की चाह रखता है, वैसे ही बहुत से विद्यार्थी डीएसपी की नौकरी हासिल करना चाहते हैं। DSP जिसका फुल फॉर्म ‘Deputy Superintendent of Police’ होता है। जिसे उप अधीक्षक भी कहा जाता है। यह भारतीय पुलिस विभाग में एक पुलिस अधिकारी का पद है जोकि बहुत पावरफुल और जिम्मेदारी भरा होता है। एक डीएसपी ऑफिसर को समाज में सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। हर कोई अपनी लाइफ में अपनी पसंद का मुकाम हासिल करना चाहता है, बहुत से लोगों के लिए डीएसपी पद भी एक मुकाम के जैसा ही है। यह पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऐसी पोस्ट जिसे हर कोई पाना चाहता है।

अगर आप भी डीएसपी की नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको लगन के साथ पढ़ाई और तैयारी करनी होगी तभी आप डीएसपी अधिकार बन सकते हैं।

डीएसपी (DSP) बनने के लिए योग्यता

डीएसपी (DSP) बनने के लिए अभ्यर्थी को किसी स्नातक की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना अनिवार्य है, क्योंकि इसके बाद ही अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन कर सकते है | इसके साथ ही जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष  की पढ़ाई कर रहें है वो अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो  सकते है, लेकिन अंतिम वर्ष वाले अभ्यर्थियों को  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उत्तीर्ण का अंक पत्र देना होगा |

डीएसपी (DSP) के पद आरोही क्रम में

उप पुलिस अधीक्षक (DSP) → अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) → पुलिस अधीक्षक (SP) → वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) → पुलिस महानिरीक्षक (DIGP) → पुलिस महानिरीक्षक (IGP) → अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) → पुलिस महानिदेशक (DGP)

डीएसपी बनने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं/योग्यता 

अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तो बता दें कि डीएसपी बनने के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्नलिखित शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए-

यह भी पढ़ें :क्या है BHMS कोर्स, यहां जानें सारी जानकारी   

आयु

  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 30 साल तक के बीच होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 33 साल तक होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार एसटी और एससी वर्ग के हैं उनकी आयु 21 साल से लेकर 35 साल तक होनी चाहिए। 

पुरुष

  • पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 
  • कैंडिडेट का सीना 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। 

महिला 

  • महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

डीएसपी बनने के लिए परीक्षाएं 

जानकारी दे दें कि अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होगा जो कि एक बहुत ही कठिन और मुश्किल परीक्षा है जिसमें अधिकतर कैंडिडेट नाकाम हो जाते हैं। इसीलिए डीएसपी बनने के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए बहुत अधिक परिश्रम करना होगा। निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं कि डीएसपी बनने के लिए यूपीएससी की कौन-कौन सी परीक्षाएं पास करनी होती हैं- 

प्रारंभिक परीक्षा 

डीएसपी बनने के लिए यह परीक्षा सबसे पहला चरण है जिसको उम्मीदवार के लिए पास करना जरूरी होता है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही कैंडिडेट अगले चरण की परीक्षा के लिए पात्रता रखते हैं। यहां आपको बता दें कि इस परीक्षा में उम्मीदवार से जनरल स्टडी पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 150 अंक रखे गए हैं और इसमें वैकल्पिक विषय 300 अंकों के होते हैं। 

मुख्य परीक्षा 

जब कैंडिडेट प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें फिर मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर मिलता है। यहां बता दें कि इस एग्जाम में भारतीय भाषा के लिए 300 अंक रखे गए हैं और इंग्लिश व जनरल स्टडी के लिए भी 300 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस परीक्षा का निबंध सेक्शन 200 अंकों का रखा गया है। इस परीक्षा को पास करना बहुत अनिवार्य है क्योंकि अगर कोई कैंडिडेट इस परीक्षा में असफल हो जाता है तो फिर उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया नहीं जाता है।

साक्षात्कार 

साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के लिए केवल उन्हीं उम्मीदवारों को हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं। यहां बता दें कि यह इंटरव्यू समिति के सामने देना होता है जिसको आयोग के द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस इंटरव्यू में जो जो उम्मीदवार पास हो जाते हैं फिर ट्रेनिंग पूरा करने के लिए भेज दिया जाता है। 

अभ्यर्थी ऐसे करें परीक्षा की तैयारी 

  1. इस परीक्षा की अच्छे ढंग से तैयारी करने के लिए अभ्यर्थी को पूर्व वर्षों में पूछे गए प्रश्न पत्र को हल करके देखना चाहिए |
  2. इसके लिए आप इंटरनेट की भी सहायता ले सकते है |
  3. अभ्यर्थी इसकी तैयारी के लिए कोचिंग भी कर सकते है  |
  4. अभ्यर्थी को फिजिकल टेस्ट के लिए परीक्षा में शामिल होने से छ: महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और इसके साथ ही सुबह उठकर व्यायाम  करना चाहिए, ताकि उनका दिमाग बहुत ही अच्छा रहें और वो अच्छे से पढ़ाई कर सके |
  5. परीक्षा की तैयारी पाठ्यक्रम के मुताबिक़ की जाती है |

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button