Sports

कैसे बदली मोहम्मद सिराज की जिंदगी 

मोहम्मद गौस के घर जन्मे सिराज का बचपन बहुत अच्छा न रहा, काफी तंगहाली में जीवन कटा. पिता मोहम्मद गौस किसी भी तरह कमाई कर घर को चलाते थे. सिराज के पिता ने बहुत ज्यादा तंगहाली की स्थिति में भी बेटे के सपनों को नहीं रौंदा, बल्कि उसे पनपने दिया, उसे पलने दिया.  तेज गेंदबाज सिराज ने फर्स्ट क्लास में शानदार प्रदर्शन किया. इसके कारण सिराज  को चयनकर्ताओं के द्वारा भारत ‘ए’ और शेष भारत के लिए खेलने के लिए  टीम में चुना गया.

इससे पहले सिराज ने एक स्थानीय क्लब मैच में खेलते हुए नौ विकेट अकेले ही लिये. सिराज के एक संबंधी ने इस बात पर खुश होकर उन्हें 500 रू. भी दिये थे. 500 रूपये से सफर को आरंभ करने वाले सिराज आज करोड़ों के सफर पर निकल चुके हैं. रंजी क्रिकेट खेलते हुए सिराज का पिछला सीजन काफी अच्छा रहा है. कुल 9 मैंचों में उसने 41 विकेट लिया और ईरानी कप में पहले खेलने वाले खिलाड़ी में शामिल हुए.

यह भी पढ़ें : कैसे बनते हैं आईएएस ऑफिसर, क्या होती है ताकत 

शेष भारत की ओर से खेलते हुए सिराज ने पहली पारी में कोई भी विकेट नहीं लिया, हालंकि उसने 31 गेंदों में 26 रन बनाये.मोहम्मद सिराज ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि एक बार उन्हें एक क्लब के लिए मैच खेलने का मौका मिला। उनके मामा टीम के कप्तान थे। उस मैच में मोहम्मद सिराज ने 20 रन देकर 9 विकेट ले लिए। इस तरह उनकी टीम मैच जीत गई और उनके मामा ने ईनाम के तौर पर उन्हें 500 रुपए दिए। इस तरह क्रिकेटर के रूप में मोहम्मद सिराज की पहली कमाई 500 रुपए थी।

मोहम्मद सिराज व्यवाहरिक तौर पर काफी अर्न्तमुखी है. वे अपने खेल पर हमेशा फोकस करते हैं. बाहरी लोगों के लिए सिराज एक रहस्य हैं. काफी कम लोगों के साथ उनकी बातचीत होती है. चुंकि बचपन से ही गरीबी को करीब से देखा है तो अपने आसपास के कस्बों में रहने वाले बच्चों को फ्री प्रशिक्षण भी देते हैं. सिराज का व्यक्तित्व काफी शर्मिला है, लेकिन खेल के मैदान में सिराज का अलग रूप होता है. इन्हें बिरियानी खाना पसंद है लेकिन खाने में ज्यादा नखरे नहीं करते हैं. जो कुछ भी उपलब्ध होता है उसे खा लेते हैं. इन्हें मिठाईया पसन्द है.

घरेलू क्रिकेट

मोहम्मद सिराज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। उनके शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें भारत ‘ए’ और शेष भारत के लिए खेलने का मौका मिला। मोहम्मद सिराज को पहली बार पहचान मिली साल 2016-17 की रणजी ट्राफी में। इस सीजन में मोहम्मद सिराज ने अपनी टीम हैदराबाद को रणजी ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में पहुंचाने में मदद की। इस सीजन में मोहम्मद सिराज ने 9 मैचों में 41 विकेट लिए। वह सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूचि में तीसरे नंबर पर थे।

IPL से चमकी किस्मत

रणजी ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन के कारण मोहम्मद सिराज आईपीएल फ्रेंचाइजी की नजर में आ गए। यहीं कारण है कि आईपीएल के 10वें सीजन में 20 लाख की बेस प्राइस वाले मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.6 करोड़ रुपए में ख़रीदा। इस सीजन में मोहम्मद सिराज ने 6 मैच खेले और 10 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने विजय हजारे ट्रॉफी के 7 मैचों में खेलते हुए तीन बार पांच से ज्यादा विकेट लेते हुए सीरिज में कुल 23 विकेट ले डाले। इसके बाद 2018 आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मोहम्मद सिराज को 2.6 करोड़ रुपए में ख़रीदा।

मोहम्मद सिराज का इंटरनेशनल करियर

मोहम्मद सिराज ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी। 4 नवंबर 2017 को जब उन्होंने राजकोट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे ट्वेंटी -20 मैच में आशिष नेहरा के स्थान पर भारत के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय मैच की शुरुआत की तो वह बहुत भावुक हो गए और भारतीय राष्ट्रीय गान के दौरान रोने लग गए। मोहम्मद सिराज ने भारत में तीन 20-20 मैच खेलते हुए 3 विकेट अपने नाम किये है। इसके अलावा उन्होंने भारत की तरफ से एक वनडे मैच भी खेला है, लेकिन उसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। मोहम्मद सिराज ने अब तक भारत की ओर से 1 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें : कैसे पाएं प्राइवेट जॉब , जरूर पढ़ें ये आर्टिकल  

2019 में 10 से अधिक की इकोनाॅमी से रन दिए

2019 में पावर प्ले में 10.14 की इकोनॉमी से रन दिए. वहीं 2018 में 9.83 और 2017 में 11.00 की इकोनॉमी से रन दिए. मौजूदा सीजन की बात की जाए तो सिराज ने पावरप्ले में सिर्फ 5.50 की इकोनॉमी से रन दिए हैं. 2017 में उन्हें 10, 2018 में 11, 2019 में उन्हें 7 और 2020 में 11 विकेट मिले. मौजूदा सीजन की बात की जाए तो वे अब तक 4 विकेट ले चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टीम के चौथे मैच में उन्होंने पावर प्ले में जोस बटलर और डेविड मिलर का महत्वपूर्ण विकेट लिया. इकोनॉमी भी 5.57 है. ओवरऑल टी20 लीग में वे 43 विकेट ले चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद बदले सिराज

कप्तान विराट कोहली ने पिछले मैच में जीत के बाद कहा था कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद मोहम्मद सिराज पूरी तरह से अलग गेंदबाज बन चुके हैं. सिराज के ओवरऑल टी20 करियर की बात की जाए तो उन्होंने 70 मैच में 92 विकेट लिए हैं. तीन बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है. इसके अलावा उन्होंने 43 फर्स्ट क्लास मैच में 143 और 46 लिस्ट ए मैच में 81 विकेट लिए हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट के 9 मैच में 19 विकेट ले चुके हैं. पिछले दिनों उन्हें बीसीसीआई ने सालाना करार भी पहली बार दिया.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button