Success Story

यहां जानें गैराज में काम करने वाले जैफ बेजॉस कैसे बने अमेजॉन के मालिक

अमेजॉन से पहले जैफ बेजॉस ने इस कंपनी का नाम के केडेब्रा डॉट कॉम रखा था।

जैफ बेजॉस का जन्म न्यू मैक्सिको में हुआ था।कहा जाता है कि दुनिया में इतना नाम कमाने से पहले जैफ बेजॉस को भी कई झटके शुरुआत में लगे थे।

उन्हें अपने इस बिजनेस में 16 लाख से भी ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा था, पर धीरे-धीरे जैसे वह बिजनेस की बारीकियों को सीखते गए उन्होंने अपना अलग रास्ता बनाना शुरू कर दिया और आज वह जिस मुकाम पर है और जिस मुकाम पर उन्होंने अपनी कंपनी को खड़ा किया है वह इस बात का प्रमाण है कि 27 साल पहले उन्होंने जो नौकरी छोड़कर अमेज़न कंपनी शुरू करने का फैसला लिया था वह बिल्कुल सही साबित हुआ।

आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि अमेजॉन से पहले जैफ बेजॉस ने इस कंपनी का नाम के केडेब्रा डॉट कॉम रखा था, पर कुछ लोग इस नाम को सही से पुकार नहीं पाते थे जिसके कुछ महीने बाद ही इसका नाम ऐमेज़ॉन रखा गया, जो दुनिया की सबसे बड़ी नदी है उसी के नाम पर जैफ बेजॉस ने अपनी कंपनी का नाम रखा।आज अपनी मेहनत और लगन से जैफ बेजॉस दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शुमार है। उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो 146 अरब डॉलर से अधिक के वह मालिक है।

आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जैफ बेजॉस ने इस बिजनेस की शुरुआत गैराज से की थी, तब उनके पास एक छोटा सा रूम था जिसमें तीन कंप्यूटर हुआ करते थे।सबसे खुशी की बात तो यह है कि जैफ बेजॉस को अपने माता-पिता का पूरा समर्थन मिला। इस बिजनेस के लिए $300000 की शुरुआती पूंजी उनके माता-पिता ने हीं लगाई थी

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button