Rajasthan

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में अगले सप्ताह तक तेज बारिश की संभावना

मानसून की वापसी के साथ ही पूरे राजस्थान में एक बार फिर बारिश का पैटर्न बना हुआ है। पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। इससे राजस्थान में हर जगह बारिश होगी। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में कम दबाव का सिस्टम है। जैसलमेर से फैला एक कुंड भी है। बंगाल की खाड़ी में एक नया लो प्रेशर सिस्टम विकसित किया जा रहा है। इन कारणों से मानसून के एक सप्ताह तक सक्रिय रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के सभी जिलों में 48 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी।

15 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में एक निम्न दबाव प्रणाली बनने की संभावना है, जो राज्य में मानसून को फिर से सक्रिय कर देगी और कुछ क्षेत्रों में अतिरिक्त वर्षा का कारण बनेगी। राज्य के बीकानेर और जोधपुर में हल्की बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में 16 से 17 सितंबर तक मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना है।

राजस्थान में 13 सितंबर को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही जिले के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। इस बीच, 14 सितंबर को उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही जिलों में विभिन्न स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 8 जिलों में 13 सितंबर और 5 जिलों में 14 सितंबर को मूसलाधार बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: